September 22, 2024

29,000 कोल्ड चेन पॉइंट्स पर देश में कोरोना वैक्‍सीन का ड्राई रन शुरू

भारत COVID-19 टीकाकरण मॉक ड्रिल के लिए पूरी तरह से तैयार है और शनिवार से सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा ड्राई रन शुरू। राज्य किसी भी वैक्सीन/सॉफ्टवेयर से संबंधित प्रश्न के लिए राज्य हेल्पलाइन 104 (जिसका उपयोग 1075 के अतिरिक्त किया जाएगा) कर रहे हैं। कॉल सेंटर के अधिकारियों का अभिविन्यास और क्षमता निर्माण राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में हुआ है।

ड्राई रन का पहला दौर आंध्र प्रदेश, असम, गुजरात, पंजाब में 28-29 दिसंबर 2020 को दो जिलों में आयोजित किया गया था, जहां प्रत्येक 25 लाभार्थियों वाले पांच-सत्र स्थलों की पहचान की गई थी। इस ड्राई रन के दौरान परिचालन पहलुओं में कोई बड़ी समस्‍या नहीं देखी गई थी।

29,000 कोल्ड चेन पॉइंट्स, वैक्सीन स्टोरेज के लिए 85,634 उपकरण

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पूरे देश में लगभग 28,947 कोल्ड चेन प्‍वाइंट पर वैक्सीन के भंडारण के लिए 85,634 उपकरणों की वर्तमान कोल्ड चेन प्रणाली को सेवा में लगाया जाएगा।

मंत्रालय ने कहा कि मौजूदा कोल्ड चेन पहले तीन करोड़ की प्राथमिकता वाली आबादी के लिए आवश्यक अतिरिक्त मात्रा में COVID-19 वैक्सीन के भंडारण में पूरी तरह से सक्षम है।

गुजरात के चार जिलों में ड्राई रन

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि COVID-19 टीकाकरण की तैयारियों की जांच के लिए शनिवार को गुजरात के चार जिलों में ड्राई रन आयोजित किया जाएगा। ड्राई रन दाहोद, भावनगर, वलसाड और आणंद जिलों में आयोजित किए जाएंगे। इन चार जिलों के 12 केंद्रों पर 300 पंजीकृत लाभार्थी ड्राई रन टीकाकरण से गुजरेंगे।

महाराष्ट्र: 4 जिलों में किया जाएगा ड्राई रन

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग अपने रोलआउट के लिए प्रभावी तैयारी सुनिश्चित करने के लिए राज्य के चार जिलों में ड्राई रन का आयोजन करेगा। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ एक बैठक के बाद बताया कि पुणे, नागपुर, जालना और नंदुरबार जिलों को ड्राई रन के लिए चुना गया है। सभी चार जिलों में तीन टीकाकरण केंद्र होंगे, जिनमें प्रत्येक में टीकाकरण के लिए 25 लोग होंगे।

ड्राई रन के लिए चुने गए अस्पताल

जिला अस्पताल औंध, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मान और नगरपालिका जिजामाता अस्पताल, पुणे में पिंपरी चिंचवाड़, दगा अस्पताल, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, और ग्रामीण अस्पताल, नागपुर में कैम्पटी, जालना जिला अस्पताल, उप जिला अस्पताल अंबद, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, जालना में बदनपुर का शेलगांव गांव, नंदुरबार जिला अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अष्ट और नवापुर उप जिला अस्पताल।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com