September 22, 2024

पूरे देश में फ्री मिलेगी कोरोना की वैक्सीन, ड्राई रन के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा ऐलान

देशभर में सुबह 9 बजे से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन 116 जिलों के 259 जगहों पर किया जा रहा है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि देशभर में कोरोना वैक्सीन मुफ्त मिलेगी। हर्षवर्धन ने गुरु तेग बहादुर अस्पताल पहुंचकर ड्राई रन का जायजा और वहां पर मीडिया से बात करते हुए कहा कि यह दिल्‍ली में ही नहीं बल्कि सारे देश में फ्री होगी।

दिल्ली में 3 जगहों पर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन दरियागंज, द्वारका और दिलशाद गार्डन में किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पताल पहुंचकर हेल्थकर्मियों से ड्राईरन को लेकर बात की और पूरी मॉकड्रिल देखी। उन्‍होंने कहा कि पूरे देश में ड्राईरन की निगरानी में ही हो रही है। इसके साथ ही देश के पास टीकाकरण का अनुभव है।

अफवाहों पर ध्यान न दें: हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन COVID-19 वैक्सीन पर कहा, ”मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें। वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता है। पोलियो प्रतिरक्षण के दौरान विभिन्न प्रकार की अफवाहें फैलाई गईं, लेकिन लोगों ने वैक्सीन ले ली और भारत अब पोलियो मुक्त है।”

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 4 राज्यों में ड्राई रन के बाद प्राप्त फीडबैक को टीकाकरण के दिशानिर्देशों में शामिल किया गया था और आज के सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में ड्राई रन को नए दिशानिर्देशों के अनुसार चलाया जा रहा है। वास्तविक टीका देने के अलावा, ड्रिल के दौरान हर प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है।

वैक्‍सीन का ड्राई रन

कोरोना वैक्सीनेशन की मॉक ड्रिल हर राज्य के 2 से 3 जिलों में हो रही है। हर वैक्सीनेशन सेंटर पर करीब 25 हेल्थ वर्कर मौजूद होंगे। मॉक ड्रिल के दौरान वैक्सीन के स्टोरेज का इंतजाम देखा जाएगा। जैसे वैक्सीन आने पर पूरी प्रक्रिया होगी, बिल्कुल उसी तरह इस मॉक ड्रिल को फॉलो किया जाएगा। स्टोरेज के लिए वैक्सीन कोल्डचेन में भेजी जाएगी, मतलब कंपनी से आने के बाद उसका स्टोरेज कैसे होगा, इसको भी ड्राई रन में पऱखा जाएगा। स्टोरेज से वैक्सीन की राज्यों को सप्लाई की जाएगी।

इसके बाद वैक्सीन को जिलों में पहुंचाया जाएगा। स्टेट के मेन डिपो से वैक्सीन को जिलों में पहुंचाया जाएगा। इस दौरान मेडिकल टीम पूरी प्रक्रिया पर निगरानी रखेगी। लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने की जांच भी की जाएगी। पूरे सफर में वैक्सीन का जो ट्रांसपोर्टेशन होगा, उसमें तापमान का भी ध्यान रखा जाएगा। जिन लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, उन्हें SMS भेजा जाएगा। SMS में वैक्सीनेशन करने वाली टीम का जिक्र होगा।

इस पूरे ड्राई रन में वैक्सीनेशन के दौरान Co-Win एप में एंट्री होगी। एप में रजिस्ट्रेशन की मॉक ड्रिल भी की जाएगी। बता दें कि अब तक दो दिन पहले आंध्र प्रदेश, गुजरात, पंजाब और असम में वैक्सीनेशन का ड्राई रन हो चुका है।

ड्राई रन का क्या होगा फायदा?

इस ड्राई रन से असली टीकाकरण से पहले की चुनौतियों का पता चल जाएगा यानी इससे ये अंदाजा हो जाएगा कि असली टीकाकरण के दौरान किस तरह की चुनौतियां आ सकती हैं। साथ ही उन जगहों की भी पहचान हो जाएगी, जहां सुधार की जरूरत है। ड्राई रन के बाद वैक्सीनेशन प्लान सही ढंग से पूरा हो सकेगा। इस ड्राई रन में वो सारी एजेसियां शामिल होंगी, जो असली टीकाकरण में रहेंगी। इससे ऊपर से नीचे तक पूरे सिस्टम की मॉनटरिंग हो जाएगी। ड्राई रन में स्टोरेज, ट्रांसपोर्ट, कोल्ड चेन की निगरानी हो सकेगी। वैक्सीनेशन सेंटर पर तैयारियों को परखने में इस ड्राई रन से मदद मिलेगी। यही नहीं वैक्सीनेशन में Co-Win ऐप की भूमिका का पता चलेगा जिसको खास इसी मकसद के हिसाब से तैयार किया गया है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com