September 23, 2024

देश में कोरोना की वैक्सीन को लेकर बीजेपी और कांग्रेस में छिड़ी सियासी जंग

पूरे देश में कोरोना की वैक्सीन के आने की खुशी है। लोगों को उम्‍मीद है कि जल्द ही कोरोना को खत्म करने वाला टीका लगेगा, मगर इस खुशी के बीच दवाई पर सियासी लड़ाई छिड़ी हुई है।

अखिलेश यादव के बाद अब कांग्रेस के दो दिग्गज नेताओं ने भी वैक्सीन पर सवाल उठा दिए है। कांग्रेस की तरफ से दो जिम्मेदार और बड़े नेताओं जयराम रमेश व शशि थरूर ने वैक्सीन को लेकर सवाल उठाए हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा है कि भारत बायोटेक पहले दर्जे की कंपनी है, लेकिन ये हैरान करने वाला है कि इसकी वैक्सीन कोवैक्सीन के लिए फेज-3 के ट्रायल से जुड़े अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत प्रोटोकॉल संशोधित किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन जी को स्थिति स्पष्ट करना चाहिए।

जिसपर जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि इस तरह के एक महत्वपूर्ण मुद्दे का राजनीतिकरण करना अपमानजनक है। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि शशि थरूर, अखिलेश यादव और जयराम रमेश कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी देने के लिए विज्ञान समर्थित प्रोटोकॉल का खंडन करने की कोशिश न करें।

वहीं बीजेपी प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने भी वैक्सीन पर कांग्रेस के सवालों का जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि देश के लोग कांग्रेस को माफ नहीं करेंगे। एक दिन पहले ही समाजवादी पार्टी के मुखिया और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ऐलान किया था कि वो बीजेपी की वैक्सीन नहीं लगवाएंगे। इस पर शाहनवाज हुसैन ने कहा कि अखिलेश का बयान शर्मनाक है।

उधर, पीएम मोदी ने कहा है कि हमारे लिए नया साल उपलब्धियां लेकर आया है। हमें अपने वैज्ञानिकों पर गर्व है, नए साल में भारत को 2-2 वैक्सीन मिले है।

कोवैक्सीन क्या है?

DCGI ने इमरजेंसी इस्तेमाल पर मुहर लगाई

देश में तैयार की गई स्वदेशी कोरोना वैक्सीन

देश में कोवैक्सीन का फेज-3 ट्रायल जारी

करीब 25 साइट्स पर वैक्सीन का ट्रायल

13 हजार वॉलंटियर्स को लगाई गई वैक्सीन

फेज-3 में 26,000 लोगों पर ट्रायल का लक्ष्य

स्टोरेज के लिए 2-8 डिग्री सेल्सियस जरूरी

फेज-3 ट्रायल्स के नतीजों का इंतजार

हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया

NIV और ICMR के लिए साथ मिलकर बनाया

अब तक के ट्रायल में वैक्सीन के नतीजे प्रभावी


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com