September 21, 2024

पीएम मोदी ने किया अहमदाबाद मेट्रो फेज 2 और सूरत मेट्रो परियोजना निर्माण का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना चरण-2 और सूरत मेट्रो रेल परियोजना का भूमिपूजन किया।

समारोह में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अहमदाबाद और सूरत को आज बहुत महत्वपूर्ण उपहार मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेट्रो देश के इन दो प्रमुख व्यावसायिक केंद्रों में कनेक्टिविटी को और मजबूत करेगा।

पिछली सरकार के साथ अपनी सरकार के प्रदर्शन की तुलना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों के दृष्टिकोण और वर्तमान सरकारों के काम के बीच अंतर को देखने के लिए सबसे अच्छा उदाहरण देशभर में मेट्रो रेल नेटवर्क का विस्तार है।

पीएम मोदी ने कहा, “2014 से पहले केवल 225 किलोमीटर की मेट्रो लाइन 10-12 वर्षों में चालू हो जाती थी। लेकिन पिछले 6 वर्षों में 450 किलोमीटर से अधिक मेट्रो नेटवर्क चालू हो गया है।”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी, गुजरात के सीएम विजय रूपानी और राज्यपाल आचार्य देवव्रत भी इस समारोह में शामिल हुए।

अहमदाबाद मेट्रो फेज 2

यह 28.2 किलोमीटर लंबी परियोजना है, जिसमें दो गलियारे शामिल हैं। कॉरिडोर-1 22.8 किलोमीटर लंबा है और मोटेरा स्टेडियम से महात्मा मंदिर तक है। कॉरिडोर-2 5.4 किलोमीटर लंबा है और GNLU से GIFT सिटी तक है। चरण 2 परियोजना की कुल पूर्ण लागत 5,384 करोड़ रुपये है।

सूरत मेट्रो

यह 40.3 किलोमीटर लंबी परियोजना है और इसमें दो गलियारे शामिल हैं। कॉरिडोर-1 21.61 किलोमीटर लंबा है और सरथाना से ड्रीम सिटी तक है। कॉरिडोर-2 18.74 किलोमीटर लंबा है और भेसन से सरोली तक है। परियोजना की कुल पूर्ण लागत 12,020 करोड़ रुपये है।

मेट्रो परियोजनाएं इन शहरों को पर्यावरण के अनुकूल मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम प्रदान करेंगी।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com