September 22, 2024

राहुल गांधी ने अरुणाचल में चीनी गांव को लेकर पीएम मोदी पर किया हमला, याद दिलाया ये वादा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मीडिया रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया दी है कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश में एक गांव का निर्माण किया है। ट्विटर पर पोस्ट की गई एक टिप्पणी में, गांधी ने मंगलवार को अपने नाम का उल्लेख किए बिना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला किया, “उनका वादा याद रखें – मैं देश नहीं झुकने दूंगा।”

कांग्रेस सांसद ने ट्वीट में चीन के भारतीय क्षेत्र में गांव के निर्माण पर एक अखबार का स्क्रीनशॉट साझा किया है।

हालांकि, भाजपा ने राहुल गांधी पर हमला किया और आरोप लगाया कि चीन ने मैकमोहन लाइन, जोकि वास्तविक सीमा है, उसके भारतीय पक्ष में गांव का निर्माण किया है और यह नया विकास नहीं है।

अरुणाचल प्रदेश के भाजपा सांसद तापिर गाओ ने कहा कि यह वास्तव में कांग्रेस पार्टी के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी थे, जिन्होंने चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को पीछे धकेलने के लिए भारतीय सेना को ऑपरेशन करने से रोका था।

गाओ ने कहा, “80 के दशक से चीन सड़क का निर्माण कर रहा है। उन्होंने लोंग्जू को माज़ा रोड पर बनाया है। राजीव गांधी के शासन के दौरान चीन ने तवांग में सुमदोरोंग चू घाटी पर कब्जा कर लिया। तत्कालीन सेना प्रमुख ने एक ऑपरेशन की योजना बनाई, लेकिन राजीव गांधी ने उन्हें पीएलए को वापस खदेड़ने की अनुमति देने से इनकार कर दिया।”

उन्‍होंने क‍हा, ’80 के दशक से आज तक, वे (चीन) इस क्षेत्र पर कब्जा कर रहे हैं और गांवों का निर्माण कोई नई बात नहीं है। उन्होंने पहले से ही भारतीय क्षेत्र के तहत मैकमोहन रेखा के अंदर मौजूद बीसा और माज़ा के बीच सैन्य अड्डे का निर्माण किया है। कांग्रेस शासन के दौरान सरकार की एक गलत नीति थी। उन्होंने सीमा तक एक सड़क का निर्माण नहीं किया, 3-4 किमी के एक बफर ज़ोन को छोड़ दिया, जिस पर चीन ने कब्जा कर लिया था।’ भाजपा के सांसद ने कहा कि नए गांवों का निर्माण कोई नई बात नहीं है, यह सब कांग्रेस से विरासत में मिला है।

केंद्र सरकार ने कल रिपोर्ट पर सावधानीपूर्वक प्रतिक्रिया व्यक्त की थी, जिसमें कहा गया था कि वह उन मामलों पर निरंतर निगरानी बनाए रखता है जो भारत की सुरक्षा पर असर डालते हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि सरकार देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की सुरक्षा के लिए लगातार आवश्यक कदम उठाती है।

समाचार चैनल NDTV द्वारा रिपोर्ट किए जाने के बाद MEA ने प्रतिक्रिया व्यक्त की थी कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश के एक विवादित क्षेत्र में एक गांव बनाया है। रिपोर्ट के अनुसार, चैनल द्वारा विशेष रूप से एक्सेस किए गए उपग्रह चित्रों पर आधारित गांव में लगभग 101 घर हैं।

विदेश मंत्रालय ने कहा, “हमने चीन के साथ भारत के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में निर्माण कार्य करने की हालिया रिपोर्ट देखी है। पिछले कुछ वर्षों में चीन ने इस तरह की बुनियादी ढांचा निर्माण गतिविधि शुरू की है।”

इसके जवाब में हमारी सरकार ने भी सड़कों, पुलों आदि के निर्माण सहित सीमावर्ती बुनियादी ढांचे को आगे बढ़ाया है, जिसने सीमा के साथ स्थानीय आबादी को बहुत आवश्यक कनेक्टिविटी प्रदान की है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com