September 22, 2024

भारत की इस ताकत का कायल हुआ संयुक्त राष्ट्र, चीन-पाकिस्‍तान को लगी मिर्ची

भारत की वैक्सीन उत्पादन क्षमता को दुनिया में “सर्वश्रेष्ठ संपत्ति” करार देते हुए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने नई दिल्ली को वैश्विक टीकाकरण अभियान में एक प्रमुख भूमिका निभाने का आह्वान किया। यूएन की इस घोषणा के बाद चीन और पाकिस्‍तान को सबसे ज्‍यादा मिर्ची लगी है।

उन्होंने कहा कि भारत की उत्पादन क्षमता आज दुनिया की सबसे अच्छी संपत्ति है और मुझे उम्मीद है कि दुनिया समझती है कि इसका पूरी तरह से इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

पत्रकारों को संबोधित करते हुए संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने आगे कहा, “मुझे पता है कि भारत में भारतीय विकसित टीकों के उत्पादन का एक उच्च स्तर है। हम इसके लिए भारतीय संस्थानों के संपर्क में हैं। हम दृढ़ता से आशा करते हैं कि भारत के पास वे सभी उपकरण होंगे जो यह सुनिश्चित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाने के लिए आवश्यक हैं कि एक वैश्विक टीकाकरण संभव है।”

‘भारत टीकाकरण अभियान में निभाएगा एक प्रमुख भूमिका’

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने आगे कहा कि दवाओं तक पहुंच का लोकतंत्रीकरण करने की आवश्यकता है। उन्‍होंने कहा, “मैं दुनिया भर में दवाओं तक पहुंच के लोकतंत्रीकरण पर एक बहुत महत्वपूर्ण बात कहूंगा। मैंने आज एक बार फिर लाइसेंस के लिए दुनिया भर की कंपनियों को उपलब्ध होने के लिए अपील की, जो पहले से मौजूद कुछ टीकों का उत्पादन करने में सक्षम हो।”

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का यह बयान भारत द्वारा पड़ोसी देशों को कोरोना वायरस वैक्सीन की 55 लाख से अधिक खुराक देने के बाद आया है।

अपने साप्ताहिक ब्रीफिंग के दौरान, विदेश मंत्रालय (EAM) के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि भारत की योजना ओमान, CARICOM देशों, निकारागुआ, प्रशांत द्वीप राज्यों को टीके की खुराक देने की है।

भारत ने निभाई पड़ोस में पहले उत्तरदाता की भूमिका

उन्होंने आगे कहा कि नई दिल्ली में अफ्रीका के लिए 1 करोड़ या 10 मिलियन वैक्सीन की खुराक और संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्य कर्मचारियों को 10 लाख की आपूर्ति करने की योजना है।

भारत ने पड़ोस में पहले उत्तरदाता की भूमिका निभाई है और कई देशों ने COVID-19 टीकों में रुचि व्यक्त की है। अब तक भारत ने भूटान, मालदीव, मॉरीशस और बहरीन, नेपाल, बांग्लादेश, म्यांमार, सेशेल्स, श्रीलंका को वैक्सीन की खुराक भेंट की है।

भारत सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, कनाडा, मंगोलिया और अन्य देशों में कोरोना वायरस वैक्सीन का व्यावसायिक रूप से निर्यात करने की योजना भी बना रहा है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com