September 22, 2024

सीबीएसई ने दी छात्रों को बड़ी राहत, अब मिनटों में मिलेगी 1975 से लेकर अब तक की सभी मार्कशीट

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा आयोजित की जाने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में भाग ले चुके छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है। दरअसल सीबीएसई ने परीक्षा की मार्कशीट को लेकर बड़ा ऐलान किया है। सीबीएसई के मुताबिक 1975 से लेकर अब तक की जितनी भी मार्कशीट और अन्य रिकार्डस है वह जल्द ही डिजिटल कर दिये जाएंगे। सीबीएसई के इस निर्णय का ऐलान खुद शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने किया है। शिक्षा मंत्री ने यह ऐलान 28 जनवरी 2021 को सीबीएसई के स्कूल प्रमुखों के साथ आयोजित किए एक वेबिनार में किया।

शिक्षा मंत्री ने सीबीएसई के रिकॉर्ड्स को संगठित करने और डिजिटल करने का ऐलान ट्वीटर के माध्यम से भी किया है। शिक्षा मंत्री ने ट्वीटर पर इसके साथ ही यह भी ऐलान किया कि सीबीएसई अगले 10 सालों में 10 हजार से भी ज्यादा शिक्षकों को ट्रेनिंग देगा। शिक्षा मंत्री ने ट्वीट में लिखा कि “पिछले 45 वर्षों में दाखिला लेने वाले सभी सीबीएसई छात्रों के रिकॉर्ड को डिजिटल किया जाएगा। इससे 1975 के बाद दाखिला लेने वाले नागरिकों को आसानी से प्रमाण पत्र प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, सीबीएसई # NEP2020 के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आने वाले वर्ष में 10 लाख शिक्षकों को प्रशिक्षित करेगा। ”

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल(CBSE Board Exams Schedule 2021) जारी करने की तारीख का ऐलान कर दिया है। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल के मुताबिक सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल 2 फरवरी 2021 को जारी करेगा। इस परीक्षा का शेड्यूल देखने के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है।

CBSE 10th, 12th Board Exams Date sheet 2021: बोर्ड परीक्षाओ का शेड्यूल ऐसे करें डाउनलोड

– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं।

– उसके बाद वहां पर विजिट होम पेज पर क्लिक करें।

– उसके बाद वहां पर लेटेस्ट न्यूज सेग्मेंट की लिंक पर क्लिक करें।

– उसके बाद नए पेज पर CBSE 10th, 12th Board Exams Date sheet 2021 की लिंक पर क्लिक करें।

– अब पीडीएफ की लिंक आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।

– अपनी कक्षा की लिंक पर क्लिक करें।

– अब आपकी डेटशीट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com