September 22, 2024

प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस ने लगाई कीलें, राहुल गांधी ने किया सरकार पर हमला

किसानों के विरोध स्थलों पर प्रदर्शनकारियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसको देखते हुए दिल्ली पुलिस ने मल्टी-लेयर बैरिकेड्स, कटीले तार और कीलें लगाए हैं और आंदोलनकारियों को रोकने के लिए बॉर्डर को सील करने के लिए बसें भी खड़ी की हैं। इसको लेकर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर तंज कसते हुए ट्वीट किया है।

राहुल गांधी ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर पोस्‍ट करते हुए लिखा, ‘पुलों का निर्माण करें, दीवारों का नहीं!’

दिल्ली और उत्तर प्रदेश के बीच गाजीपुर सीमा पर पुलिस ने सुरक्षा बढ़ा दी है, जोकि किसान आंदोलन का नया केंद्र बिंदु है।

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने सोमवार को कहा, “उन्होंने कांटेदार तारों को डाल दिया है। वे लोगों को दिल्ली आने की अनुमति नहीं दे रहे हैं। हम सड़कों को अवरुद्ध नहीं कर रहे हैं। यदि हम सड़कों को अवरुद्ध करते हैं, तो वे हमें खाली करने के लिए कहते।”

प्रदर्शनकारियों पर नज़र रखने के लिए ड्रोन भी तैनात किए गए हैं। एक किसान ने कहा कि नए उपाय प्रदर्शनकारियों को परेशान नहीं कर सकते हैं और इस तरह के डर के कारण वे आंदोलन नहीं छोड़ेंगे।

किसानों ने कहा, “ये बैरिकेड्स और कांटेदार तारों को किसानों को रोकने के लिए रखा गया है, लेकिन डर के कारण हम आंदोलन को छोड़ने नहीं जा रहे हैं। हम नए कानून को रद्द करने के लिए प्रधानमंत्री से हाथ जोड़कर अपील करते हैं ताकि हम वापस जा सकें।”

सिंघु बॉर्डर पर बढ़ाई गई सुरक्षा

गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर परेड के दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प के बाद दिल्ली के बॉर्डरों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। सिंघु में दिल्ली-हरियाणा सीमा पर एक अन्य किसान विरोध स्थल – दिल्ली पुलिस के कार्यकर्ताओं को सोमवार को मुख्य राजमार्ग के किनारे पर सीमेंट बैरियर की दो पंक्तियों के बीच लोहे के तार लगा दिए गए हैं।

हाल ही में, सिंघु बॉर्डर पर स्थानीय निवासियों का दावा करने वाले किसानों और लोगों के बीच झड़पें हुई थी।

6 फरवरी को किसानों का देशव्यापी आंदोलन

किसान नेताओं ने सोमवार को घोषणा की कि वह 6 फरवरी को अपने आंदोलन स्थलों के पास के क्षेत्रों में इंटरनेट प्रतिबंध के विरोध में सभी राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों को अवरुद्ध करेंगे।

सिंघु बॉर्डर पर एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान भारतीय किसान यूनियन (आर) के नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने घोषणा की कि किसान 6 फरवरी को दोपहर 12 से 3 बजे के बीच सड़कों, राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों को अवरुद्ध करेंगे।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com