September 21, 2024

चमोली: ग्लेशियर टूटने से बांध ध्वस्त, प्रदेश भर में बाढ़ का अलर्ट

चमोली/देहरादून। चमोली जिले के जोशीमठ में अचानक ग्लेशियर टूटने से प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ की स्थित उत्पन्न हो गई है। चमोली स्थिति रिणी गांव में ऋषिगंगा बांध टूटने की जानकारी भी सामने आ रही है। ग्लेशियर और बांध टूटने से धौलीगंगा नदी में अचानक बाढ़ आ गई है। सुरक्षा को देखते हुए कर्णप्रयाग का बाजार खाली करवाया जा रहा है।

राज्य सरकार ने जिला प्रशासन, पुलिस विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग को इस आपदा से निपटने के आदेश दिए हैं। इस आपदा को देखते हुए चमोली जिले और सभी नदियों के किनारों रह रहे रहवासियों को के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है। सरकार ऐहतियातन सभी जरूरी कदम उठा रही है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जनता से निवेदन किया है कि किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान ना दें। साथ ही उन्होंने गंगा और अलकनंदा नदी के किनारे हरिद्वार तक के निवासियों से अनुरोध किया है कि वे सावधान और सतर्क रहें। सीएम खुद चमोली के लिए निकल रहे हैं।

सभी जनपदों में अलर्ट

ग्लेशियर टूटने से चमोली के रिणी गांव में ऋषिगंगा प्रोजेक्ट को भारी नुकसान हुआ है। नदी में सैलाब आने से अलकनंदा के निचले क्षेत्रों में भी बाढ़ की संभावना है। प्रशासन ने तटीय क्षेत्रों में रह रहे लोगों को अलर्ट किया है साथ ही नदी किनारे बसे लोगों को क्षेत्र से हटाया जा रहा है।

एहतियातन भागीरथी नदी का फ्लो रोक दिया गया है। अलकनन्दा का पानी का बहाव रोका जा सके इसलिए श्रीनगर में जीवीके डैम तथा ऋषिकेश के वीरभद्र डैम को खाली करवा दिया है। एसडीआरएफ भी अलर्ट पर है।

चमोली में अलर्ट

चमोली पुलिस ने आम जनमानस को सूचित करते हुए कहा है कि, तपोवन रैणी क्षेत्र में ग्लेशियर आने के कारण ऋषिगंगा पावर प्रोजेक्ट को काफी नुकसान हुआ है, जिससे नदी का जल स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। पुलिस प्रशासन ने अलकनंदा नदी किनारे रह रहे लोगों से जल्द ही उंचाई वाले इलाकों में जाने को कहा है।

हरिद्वार में प्रशासन ने जारी किए निर्देश

चमोली में बांध टूटने से हरिद्वार में भी अलर्ट जारी हो गया है। खतरे को देखते हुए हरिद्वार प्रशासन भी मुस्तैद हो गया है। पानी के रिसाव के खतरे को देखते हुए एसडीआरफ को अलर्ट किया गया है। हरिद्वार में इस आफत के चलते गंगा किनारे चल रहे कुम्भ कार्यो पर संकट मंडरा गया है। जिला प्रसाशन व मेला प्रसाशन ने अलर्ट जारी कर सभी कार्यो को रुकवाने के साथ ही हैवी मशीनों को यंहा से शिफ्ट कर दिया है।

पौड़ी में धारी देवी मन्दिर परिसर खाली

तपोवन ऋषिगंगा ग्लेशियर टूटने क़ी खबर से पानी बढ़ने क़ी आशंका कें चलते श्रीनगर गढ़वाल स्थित धारी देवी मन्दिर परिसर पुलिस प्रशासन ने खाली करवाना शुरू कर दिया है। साथ ही आपदा प्रबंधन ने निवासियों को ऊंचाई वाले इलाकों में जाने की अपील की है।  


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com