September 22, 2024

ग्राउंड जीरो पहुंचे सीएम रावत, रेस्क्यू ऑपरेशन की कर रहे मॉनिटरिंग; भारत सरकार ने दिया मदद का भरोसा

चमोली/देहरादून: चमोली जिले में ग्लेशियर फटने से मची तबाई के बीच सीएम रावत ने घटनास्थल पर पहुंच कर जायजा लिया। सीएम रावत ग्राउंड जीरो में पहुंचकर जिला प्रशासन, पुलिस विभाग, आपदा प्रबंधन की टीमों से मिले और रेस्क्यू ऑपरेशन के बारे में जानकारी ली। भारत सरकार ने भी प्रदेश सरकार को हरसंभव मदद का भरोसा दिया है।

सेना, वायुसेना, एनडीआरएफ, आईटीबीपी और एसडीआरएफ की टीमें स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर राहत और बचाव का कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा अब तक तीन लोगों के शव बरामद हो चुके हैं और 100-150 लोगों के हताहत होने की आशंका जताई जा रही है।

उत्तराखण्ड की सीमा पर निर्माण कार्य में लगे बीआरओ भी राहत बचाव कार्य के लिए भेजे गये हैं। करीब 200 कर्मी जोशीमठ पहुंच गये। इसके अलवा बीआरओ ने अपनी जेसीबी और अन्य मशीनों भी मदद के लिए भेजी। राहत बचाव कार्य के लिए पुल निर्माण भी कराया जा रहा है।

घटना को लेकर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ट्वीट किया, ‘‘राहत की खबर ये है कि नंदप्रयाग से आगे अलकनंदा नदी का बहाव सामान्य हो गया है। नदी का जलस्तर सामान्य से अब एक मीटर ऊपर है लेकिन बहाव कम होता जा रहा है। राज्य के मुख्य सचिव, आपदा सचिव, पुलिस अधिकारी एवं मेरी समस्त टीम आपदा कंट्रोल रूम में स्थिति पर लगातार नज़र रख रही है।’’

केंद्रीय नेताओं से बात

चमोली में आई आपदा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘उत्तराखंड की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति पर निरंतर नजर रखे हुए हैं। भारत उत्तराखंड के साथ है और राष्ट्र सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना कर रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘राहत एवं बचाव कार्यों, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की तैनाती को लेकर लगातार वरिष्ठ अधिकारियों से बात कर रहा हूं।’’

इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि उन्होंने उत्तराखंड की स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से बात की है। शाह ने ट्वीट किया, ‘‘उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदा की सूचना के संबंध में मैंने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, आईटीबीपी के महानिदेशक और एनडीआरएफ के महानिदेशक से बात की है।’’ उन्होंने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी लोगों को सुरक्षित करने में युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं। एनडीआाएफ की टीम बचाव कार्य के लिए निकल गई हैं। देवभूमि को हरसंभव मदद दी जाएगी।

आपको बता दें राज्य सरकार ने जिला प्रशासन, पुलिस विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग को इस आपदा से निपटने के आदेश दिए हैं। इस आपदा को देखते हुए चमोली जिले और सभी नदियों के किनारों रह रहे रहवासियों को के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है। सरकार ऐहतियातन सभी जरूरी कदम उठा रही है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com