September 22, 2024

चीन के साथ विवाद पर अमेरिका भारत के साथ

नए अमेरिकी प्रशासन ने चीन के साथ सीमा विवाद पर भारत का समर्थन किया और कहा कि बीजिंग के पड़ोसियों को डराने के प्रयासों से वह चिंतित है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि अमेरिकी सरकार लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के साथ स्थिति की निगरानी कर रही है और विवाद के शांतिपूर्ण समाधान की मांग की है।

प्राइस ने कहा, “हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। हम भारत और चीन की सरकारों के बीच चल रही बातचीत को जानते हैं और हम सीधे बातचीत व उन सीमा विवादों का शांतिपूर्ण समाधान की मांग जारी रखते हैं।” उन्होंने आगे कहा कि अमेरिकी सरकार ‘अपने पड़ोसियों को डराने के लिए चल रहे बीजिंग के पैटर्न’ से चिंतित है। हमेशा की तरह हम दोस्तों के साथ खड़े होंगे, हम सहयोगियों के साथ खड़े होंगे।”

अमेरिका ने कहा है कि वैश्विक शक्ति के तौर पर वो भारत के उदय का स्वागत करता है और भारत-प्रशांत क्षेत्र में भारत की भूमिका शुद्ध सुरक्षा प्रदाता की है। बिडेन प्रशासन के भारत के प्रति रुख का खुलासा करते हुए अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि भारत और अमेरिका इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के अहम पार्टनर हैं।

ट्रंप अपने चीन के रुख पर सही थे: नए राज्य सचिव

इस हफ्ते की शुरुआत में नए राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चीन के रुख का समर्थन किया। ब्लिंकेन ने कहा, “हमें इसकी क्या आवश्यकता है? हमें इसके साथ एक मजबूत स्थिति से निपटना होगा।”

भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में LAC के साथ लंबे समय से विवाद जारी हैं। सैन्य नेतृत्व के साथ-साथ कूटनीतिक माध्यमों के बीच कई दौर की बैठकों ने गतिरोध को तोड़ने में मदद नहीं की है। दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों और विदेश मंत्रियों के बीच बैठकों के दौरान तैयार की गई व्यापक रूपरेखा का बीजिंग द्वारा सम्मान नहीं किया गया, जिसने सैनिकों को वापस लेने से इनकार कर दिया है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com