September 22, 2024

जल्द हो सकता है 5 राज्यों में चुनावों के तारीखों का ऐलान, बंगाल में 7 से 8 फेज में हो सकते हैं चुनाव

चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में चुनाव की तैयारी तेज कर दी है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो अप्रैल में असम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और केन्द्र शासित प्रदेश पुडुचेरी चुनाव हो सकते हैं। दरअसल इन राज्यों की विधानसभाओं का कार्यकाल मई से जून के बीच में समाप्त होने जा रहा है। ऐसे में इन सभी जगहों पर अप्रैल में चुनाव होने की संभावना है। 

सूत्रों से मिल रही खबरों के मुताबिक चुनाव आयोग 16 या 17 फरवरी को इन राज्यों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। जानकारी के मुताबिक पश्चिम बंगाल में 7 से 8 चरणों में चुनाव हो सकते हैं जबकि अन्य चार जगहों पर दो से तीन चरणों में वोटिंग हो सकती है।

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के मुख्यमंत्रित्व में तृणमूल कांग्रेस की सरकार है। वहीं तमिलनाडु में ई पलानीस्वामी की एआईएडीएमके की सरकार है। जबकि केरल में पिनराई विजयन की अगुआई में लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) की सरकार है। दूसरी ओर असम में सर्वानंद सोनवाल की अगुआई में बीजेपी की सरकार है। वहीं पुडुचेरी में नारायणसामी के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार है। गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में 294, तमिलनाडु में 234, केरल में 140, असम में 126 और पुडुचेरी में 30 सीटें हैं। 

बंगाल के सियासी हालात 

आपको बता दें कि 2016 के विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने सबसे ज्यादा 211 सीटें जीती थीं। जबकि कांग्रेस- 44, लेफ्ट- 26 और बीजेपी 3 सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब रही थी। 294 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के लिए 148 सीटें चाहिए। 

तमिलनाडु  का सियासी समीकरण 

234 विधानसभा सीटें वाले तमिलनाडु ई पलानीस्वामी की अगुवाई में एआईएडीएमके की सरकार है। 2016 के विधानसभा चुनाव में AIADMK और उसके गठबंधन दलों ने 134 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं 98 सीटों के साथ DMK दूसरे नंबर पर रही थी। राज्य में डीएमके के साथ कांग्रेस सहित और भी कई छोटे दल हैं। तमिलनाडु में सरकार के गठन के लिए 118 सीटों की जरूरत होती है।

केरल के राजनीतिक हालात

केरल में विधानसभा की 140 सीटें हैं। 2016 के विधानसभा चुनाव में एलडीएफ- 91 और कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) को 47 सीटें मिली थीं। यहां सरकार बनाने के लिए 71 सीटों की जरूरत होती है। राज्य में पिनारई विजयन सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) की सरकार है।  

असम में किसको कितनी सीटें

2016 के चुनाव में 126 विधानसभा सीटों वाले असम में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था। राज्य में बीजेपी- 61 कांग्रेस- 25, असम गण परिषद- 14, एआईयूडीएफ- 13 बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट- 12 और एक निर्लदीय सदस्य हैं। बीजेपी ने असम गण परिषद, बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट और निर्दलीय विधायक के समर्थन से सरकार बनाई। 

पुडुचेरी की ताजा स्थिति

30 विधानसभा सीटों वाले पुडुचेरी में पिछले चुनाव में कांग्रेस ने सबसे ज्यादा- 15 सीटें,  एआईएडीएमके- 4, एआईएनआरसी- 8, डीएमके- 2 और अन्य को 1 सीटें मिली थीं। राज्य में नारायणसामी की अगुवाई में कांग्रेस और डीएमके में गठबंधन की सरकार है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com