September 21, 2024

विश्व रेडियो दिवस: छात्रों को फील्ड ऑफिसर से मिले जरूरी टिप्स

देहरादून: विश्व रेडियो दिवस के मौके पर देहरादून स्थित उत्तरांचल विश्वविद्यालय में गेस्ट लेक्चर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर अनिल दत्त शर्मा उपस्थित रहे जोकि भारतीय सूचना विभाग में फील्ड पब्लिसिटी ऑफिसर के तौर पर नियुक्त हैं, विशिष्ट अतिथि के तौर पर पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग कर विभागाध्यक्ष डॉ जितेंद्र सिन्हा, एच ओ डी मौजूद रहे।

कार्यक्रम का मुख्य विषय रेडियो का उपयोग शिक्षा के क्षेत्र में ख़ासकर उत्तराखंड के संदर्भ में जिसमें मुख्यत पत्रकारिता के विद्यार्थी उपस्थित थे। अनिल शर्मा ने रेडियो के अलग अलग रूप के बारे में बताते हुए अपने कुछ तजुर्बे भी साझा किए। उन्होंने बताया कि किस प्रकार से अलग अलग चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और हम जो पत्रकारिता को आज देख रहे हैं वो असल में कुछ और थी।

साथ ही साथ बच्चों से बात चीत करते हुए उनके सवाल के जवाब भी दिए जिसमें उन्होंने बताया कि रेडियो की दुनिया आपके चेहरे से ज़्यादा आपकी आवाज़ से जानी जाती है। ये बताते हुए उन्होंने ये बताया कि हम किस प्रकार अपने उच्चारण पर ध्यान दें और ये भी ध्यान दे कि केवल टीवी ही ज़रिया नहीं है पत्रकारिता का जबकि मीडिया एक बहुत बड़ी दुनिया है। अंत में विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने उनके उज्जवल भविष्य कि शुभकामनाएं दी।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com