September 22, 2024

आम आदमी पर महंगाई की एक और मार, अब बढ़े CNG और PNG के दाम

आम आदमी पर महंगाई की एक और मार पड़ी है। पेट्रोल, डीजल और LPG की बढ़ती कीमतों के बीच आज CNG और PNG के दाम बढ़े हैं। CNG 70 पैसे और PNG 90 पैसे महंगी हो गई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड नेराजधानी दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी और पीएनजी के दामों में बढ़ोतरी की आधिकारिक घोषणा कर दी। कीमतें बढ़ाने के पीछे वजह कोरोना काल में IGL की फिक्स्ड कॉस्ट, मैनपावर कॉस्ट और परिचालन लागत में हुई बढ़ोतरी को बताया जा रहा है।

बढ़ी हुई नई दरें आज सुबह 6 बजे से लागू हो गई है। आईजीएल ने सीएनजी के दाम में जहां 70 पैसे की बढ़ोतरी की तो वहीं पीएनजी के दाम 91 पैसे बढ़ा दिए है। इसके बाद दिल्ली में सीएनजी के भाव 43.40 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गए है जबकि एनसीआर में ये 49.08 प्रति किलोग्राम हो गया है। वहीं पीएनजी की कीमत 28.42 प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर हो गई है। 

आपको बता दें 1 मार्च को सुबह की रसोई गैस की कीमत में 25 रुपए की बढ़ोतरी कर दी गई। फरवरी से लेकर अब तक ये चौथी बढ़ोतरी थी। सिर्फ फरवरी में ही एलपीजी के दाम तीन बार बढ़ाए गए है। फरवरी में अब तक रसोई गैस सिलेंडर के दाम 125 रुपये बढ़ चुके हैं। दिल्ली में अब 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर का दाम 794 रुपये से बढ़कर 819 रुपये हो गया है। यह बढ़ोतरी बिना सब्सिडी वाले सिलेंडरों पर की गई है। इतना ही नहीं 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 95 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। अब यह सिलेंडर 1,614 में मिल रहा है। 


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com