September 23, 2024

पेट्रोल, डीजल और सिलेंडर के बढ़ते दाम पर शिवसेना का ‘सामना’ में तीखा तंज, कही ये बातें

पेट्रोल, डीजल और गैस सिलेंडर के बढ़ते दाम से जहां आम लोग परेशान हैं वहीं इस पर सियासत भी तेज हो गई है। पेट्रोल, डीजल और गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमत को लेकर तमाम विपक्षी पार्टियां लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर है। इसी कड़ी में शिवसेना ने भी सरकार पर हमला किया है। शिवसेना ने केंद्र सरकार पर ये हमला अपने मुख पत्र सामना के जरिए किया है।

अपने मुख पत्र सामना के संपादकीय में शिवसेना ने लिखा है कि केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने रविवार को कहा कि पेट्रोल-डीजल और घरेलू गैस की दर मार्च-अप्रैल में कम होगी और सोमवार को घरेलू एलपीजी गैस की कीमत 25 रुपए बढ़ गई। जनता को शाब्दिक दिलासा भी न मिलने पाए, ऐसा केंद्र सरकार ने तय कर लिया है क्या? 

सामना में शिवसेना ने आगे लिखा है कि अब सरकार कहती है, पेट्रोलियम उत्पादक देशों को उत्पादन बढ़ाने के लिए कहा गया है। इससे हिंदुस्थानी जनता को दर वृद्धि से राहत मिल सकेगी। दर वृद्धि नियंत्रण के इस तरीके को क्या कहा जाए? तुमने कहा और तेल उत्पादक देश तुरंत कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ा देंगे, ऐसा है क्या? इसकी बजाय जो तुम कर सकते हो वो करो। पहले कहा गया, ‘ठंडी थी इसलिए र्इंधन दर वृद्धि हुई, अब ठंडी कम हो गई इसलिए दर वृद्धि कम होगी?

शिवसेना ने अपने संपादकीय में आगे लिखा है कि कोरोना संकट से लेकर अब तक देश की र्इंधन दर में लगभग 65 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इस दर वृद्धि से जो अप्रत्यक्ष महंगाई आई, उसका क्या? यातायात खर्च में 40 प्रतिशत, लॉजिस्टिक्स खर्च 23 प्रतिशत, यात्रा खर्च और जीवनावश्यक वस्तुओं की कीमतों में 15 से 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इस कारण से महंगाई आसमान छूने लगी है। 

केंद्र सरकार पर हमलावर शिवसेना में संपादकीय में आगे लिखा है कि आगामी एक साल में दो करोड़ मुफ्त गैस देने की बात सरकार कह रही है। लेकिन सिलिंडर के लिए अगर ग्राहक को हजार रुपए गिनने पड़ेंगे तो कैसे काम चलेगा?  मतलब पहले कीमत 100 रुपए से 200 तक होने देना और फिर दर को थोड़ा-सा कम करके ‘सस्ताई’ का ताव मारना। थोड़े में कहे तो जनता से ‘कुम्हड़ा’ लेकर फिर थोड़ी दर कटौती का ‘आंवला’ जनता के हाथ में देने का काम शुरू है। तुम र्इंधन-गैस की दर कम कर सकते हो, पहले वो करो। नहीं तो कल यह दर वृद्धि भड़क उठेगी और उसमें कुम्हड़ा, आंवला और सब कुछ भस्म हो जाएगा, ये बात ध्यान में रखो।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com