September 22, 2024

दिल्ली में दिसंबर तक 10 हजार चार्जिंग स्टेशन शुरू करने की तैयारी

ई-वाहन खरीदने से लोग इसलिए कतराते हैं क्योंकि चार्जिंग स्टेशन के मुकाबले पेट्रोल पंप की संख्या बहुत ज्यादा है. इसी दिक्कत को केजरीवाल सरकार ने समझ लिया है. दिल्ली के परविहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दावा किया है कि दिसंबर तक 10 हजार से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन दिल्ली में हो जाएंगे.

हर तीन किलोमीटर पर चार्जिंग स्टेशन

केजरीवाल सरकार की कोशिश है कि दिल्ली में हर तीन किलोमीटर पर कम से कम एक चार्जिंग स्टेशन जरूर हो. इसके लिए सरकार ने उन सार्वजनिक स्थानों पर जहां 100 से ज्यादा वाहन पार्किंग किए जा सकते हैं, वहां 5 फीसदी स्थान चार्जिंग स्टेशन के लिए रिजर्व करने की योजना बनाई है. अभी सरकार की कोशिश है कि जल्द से जल्द चार्जिंग स्टेशन स्थापित कराए जाएं जिससे लोगों को दिक्कत न हो. इसी के तहत जून 2021 तक 750 चार्जिंग स्टेशन शुरू करने की योजना है.

दिल्ली के परिवहन मंत्री का बयान

केजरीवाल सरकार में परिवहन मंत्रालय संभाल रहे कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने कहा है कि ई-वाहनों की लगातार बढ़ती मांग को देखते हुए अब सरकार का फोकस चार्जिंग स्टेशन बढ़ाने पर है. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने अपील की है कि इस मामले पर मॉल (Mall), होटल (Hotel), मार्केट कॉम्पलेक्स (Market Complex), कॉरपोरेट घराने और सिनेमाघर वाले भी सहयोग करें. सभी लोग अपने कार्य परिसर (Work Premises) में चार्जिंग स्टेशन शुरू करें जिससे दिल्ली में चार्जिंग स्टेशनों की संख्या बढ़ाई जा सके.

सब्सिडी भी दे रही है केजरीवाल सरकार

कैलाश गहलोत ने कहा है कि दिल्ली सरकार की ई वाहन नीति के तहत आवासीय और वाणिज्यिक परिसरों में चार्जिंग प्वाइंट स्थापित करने के लिए प्रत्येक चार्जिंग प्वाइंट के लिए 6 हजार रुपये तक की सब्सिडी ली जा सकती है. दिल्ली सरकार ने यह कदम चार्जिंग की चिंता से निपटने और राष्ट्रीय राजधानी में ई वाहनों को खरीद को बढ़ावा देने के लिए उठाया है.

बेहद सस्ता है ई-वाहन का सफर

Atumobile प्राइवेट लिमिटेड ने हाल ही में एक ई बाइक लॉन्च की है. कंपनी का दावा है कि Atum 1.0 से 100 किलोमीटर का सफर महज 7-8 रुपये में किया जा सकता है. इसका मतलब ये हुआ कि बैटरी चार्ज करने में केवल 1-2 यूनिट या उससे थोड़ी कम-ज्यादा बिजली खर्च होती है. इस बाइक की फुल बैटरी 4 घंटे में चार्ज हो जाती है. Atum 1.0 की कीमत 50 हजार रुपये रखी गई है और इसे कंपनी के आधिकारिक पोर्टल atumobile.co पर बुक किया जा सकता है.

ई कार MG ZS 2021

ई वाहनों के बढ़ते क्रेज को देखते हुए एमजी मोटर्स ने हाल ही में MG ZS 2021 को लॉन्च किया है. कीमत की बात करें तो कंपनी ने नई ZS EV 2021 को 20.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) की शुरुआती कीमत में उतारा है. जो एक बार फुल चार्ज होने पर 419 किलोमीटर तक का सफर तय करती है. लॉन्चिंग से पहले एमजी मोटर्स ने पार्टनर्स के साथ देशभर में चार्जिंग इकोसिस्टम को भी सुधारा है. महंगे पेट्रोल-डीजल के दौर में कार से सफर करने वालों के लिए MG ZS 2021 एक अच्छा और सस्ता विकल्प है.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com