September 23, 2024

अप्रैल के अंत में भारत का दौरा करेंगे ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अप्रैल के अंत में भारत का दौरा करेंगे, जो ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के बाद क्षेत्र में ब्रिटेन के अवसरों को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत उनकी पहली प्रमुख अंतरराष्ट्रीय यात्रा होगी।

जॉनसन ने दोनों देशों के बीच व्यापार वार्ता को गति देने के प्रयासों के तहत जनवरी में एक भारतीय यात्रा की योजना बनाई थी, लेकिन देश में COVID-19 संक्रमण के उछाल ने उनको दौरा रद्द करने के लिए मजबूर कर दिया था।

उस समय, उनके कार्यालय ने कहा कि उन्होंने जून में ब्रिटेन के सात देशों के समूह के नेताओं की बैठक की मेजबानी करने से पहले इस यात्रा को फिर से व्यवस्थित करने की उम्मीद की है।

जॉनसन की सरकार ने कहा कि वह आने वाले वर्षों के लिए सरकार की नीति की एकीकृत समीक्षा के हिस्से के रूप में इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की ओर अपना ध्यान झुकाएगा। यह कहते हुए कि क्षेत्र तेजी से दुनिया के भू-राजनीतिक केंद्र का प्रतिनिधित्व करता है।

पिछले महीने, ब्रिटेन ने ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशिप (CPTPP) के लिए व्यापक और प्रगतिशील समझौते में शामिल होने के लिए औपचारिक अनुरोध किया। ब्रेक्सिट व्यापार और प्रभाव के लिए नए रास्ते खोलने के लिए 11-देश ब्लॉक की सदस्यता की मांग की।

इसने एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस (आसियान) का भागीदार बनने के लिए भी आवेदन किया है।

विदेश मंत्री डॉमिनिक रैब ने दिसंबर में लिखा था, “हम ऑस्ट्रेलिया से अमेरिका और दुनिया भर में व्यापार सौदों का अनुसरण कर रहे हैं – विशेष रूप से इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में, जोकि भविष्य के लिए एक बड़ा विकास बाजार है।”


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com