September 22, 2024

जस्टिस एनवी रमना होंगे भारत के अगले चीफ जस्टिस

भारत के चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने केंद्र सरकार से जस्टिस एनवी रमना को सुप्रीम कोर्ट के अगले चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की है। चीफ जस्टिस बोबडे 23 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं।

जस्टिस रमना को 17 फरवरी, 2014 को सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त किया गया था। जस्टिस रमना 24 अप्रैल को मुख्य न्यायाधीश का पदभार संभालेंगे। इस बारे में एक सूत्र ने बताया, चीफ जस्टिस बोबडे ने केंद्र को एक पत्र भेजकर न्यायमूर्ति रमना को अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में पुष्टि की है।

चीफ जस्टिस के रूप में जस्टिस रमना का कार्यकाल 16 महीने से अधिक का होगा। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने जस्टिस बोबडे को पत्र भेजकर उनकी सिफारिश मांगी थी। सरकार ने चीफ जस्टिस से उनके उत्तराधिकारी की सिफारिश करने के लिए कहा था।

उच्च न्यायपालिका के सदस्यों की नियुक्ति के संचालन की प्रक्रिया के अनुसार, “भारत के मुख्य न्यायाधीश के लिए नियुक्ति सर्वोच्च न्यायालय के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश की होनी चाहिए जो इस कार्यालय के लिए सबसे उपयुक्त माने जाते हैं।”

कौन के एनवी रमना

27 अगस्त, 1957 को आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के पोन्नवरम गांव में एक कृषि परिवार में जन्मे, जस्टिस एनवी रमना को 27 जून, 2000 को एपी उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने आंध्र प्रदेश उच्च के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में 10 मार्च, 2013 से 20 मई, 2013 तक कार्य किया। फिर उसी वर्ष सितंबर के महीने में, न्यायमूर्ति रमना को दिल्ली उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया।

जस्टिस रमना को 17 फरवरी 2014 को सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त किया गया था। उन्होंने केंद्र सरकार के लिए अतिरिक्त स्थायी वकील और हैदराबाद में केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण में रेलवे के लिए स्थायी वकील के अलावा आंध्र प्रदेश के अतिरिक्त महाधिवक्ता के रूप में कार्य किया है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com