September 22, 2024

26 मार्च को किसानों का भारत बंद, जानें किन सेवाओं पर पड़ेगा असर और क्या खुलेगा

नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों के एक मोर्चे संयुक्त किसान मोर्चा ने देश के नागरिकों से 26 मार्च के भारत बंद को पूरी तरह सफल बनाने की अपील की है. बता दें कि केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन करीब चार महीने से जारी है और दिल्ली की तमाम सीमाओं पर जमे किसान कानूनों को रद्द करने की मांग पर अड़े हैं.

सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक भारत बंद

न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त किसान मोर्चा ने 26 मार्च को सुबह 6 से शाम 6 बजे तक भारत बंद का आह्वान किया है. इस दौरान देशभर में सड़क और रेल परिवहन, बाजार और अन्य सार्वजनिक स्थान बंद रहेंगे. हालांकि बंद के दौरान सभी आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाएं चालू रहेंगी. किसान नेता दर्शन पाल ने कहा, ‘हम देश के लोगों से भारत बंद को सफल बनाने और ‘अन्नदाता’ का सम्मान करने की अपील करते हैं.’

4 महीने से चल रहा है किसानों का प्रदर्शन

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन 26 नवंबर को शुरू हुआ था और 26 मार्च को चार महीने पूरा हो रहा है. किसान दिल्ली की सिंघु, टीकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर डेरा डाले हुए हैं. इस दौरान सरकार के साथ किसानों की कई दौर की बातचीत हो चुकी है, लेकिन अभी तक सहमति नहीं बन पाई है. किसान संगठन कानूनों को पूरी तरह रद्द करने की मांग पर अड़े हैं, जबकि सरकार कानूनों की खामियों वाले बिंदुओं पर चर्चा कर संशोधन के लिए तैयार है. इसके साथ ही किसानों की मांग है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए कानूनी गारंटी दी जाए.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com