September 22, 2024

आज से दो दिनों के बांग्लादेश दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी, यहां जानें क्या है एजेंडा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से 2 दिन के बांग्लादेश दौरे पर रहेगें। जिसके लिए पीएम मोदी दिल्ली से ढाका के लिए रवाना हो चुके हैं। पीएम मोदी सुबह 11 बजे बांग्लादेश पहुंचेंगे जहां बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना उनका स्वागत करेंगी। यहां पीएम मोदी बांग्लादेश की आजादी के समारोह में शामिल होंगे। आपको बता दें कि बांग्लादेश की आजादी के 50 साल पूरे हुए हैं।

अपने बांग्लागदेश दौरे को लेकर प्रधानमंत्री मोदी खासे उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के राष्ट्रीय दिवस समारोह में अपनी भागीदारी के लिए तत्पर हूं। उन्होने कहा कि ‘पिछले साल दिसंबर में दोनों देशों के बीच सार्थक आभासी बैठक के बाद, मैं पीएम शेख हसीना के साथ विचार विमर्श करूंगा। मैं राष्ट्रपति अब्दुल हमीद के साथ बैठक और अन्य बांग्लादेशी गणमान्य व्यक्तियों के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं।

उन्होंने कहा, मेरी यात्रा न केवल पीएम शेख हसीना के दूरदर्शी नेतृत्व में बांग्लादेश के उल्लेखनीय आर्थिक और विकासात्मक प्रगति के लिए सराहना करने का अवसर होगी, बल्कि इन उपलब्धियों के लिए भारत के समर्थन के लिए भी प्रतिबद्ध होगी। आपको बता दें कि इसी दिन बांग्लादेश के राष्ट्रपिता, बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी समारोह भी मनाया जाएगा।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के बीच होने वाली द्विपक्षीय वार्ता में सैन्य सहयोग को लेकर खास तौर पर चर्चा होगी। दोनों नेताओं के बीच कनेक्टिविटी परियोजनाओं और ऊर्जा सहयोग के कुछ प्रस्तावों पर हस्ताक्षर होने की भी संभावना है। इस दौरान आपदा प्रबंधन, व्यापार और समुद्र विज्ञान समेत कई क्षेत्रों में समझौते होंगे। 

पीएम मोदी इस यात्रा के दौरान 27 मार्च को जशोरेश्वरी काली मंदिर भी जाएंगे और वहां श्रद्धासुमन चढाएंगे। इस मंदिर को हिंदू समाज में काफी अहम माना गया है। इसे 51 शक्तिपीठों में से एक माना जाता है। इसी दिन पीएम ओराकंडी भी जाएंगे और वहां के मतुआ समुदाय के लोगों से बातचीत भी करेंगे। मतुआ समुदाय के प्रतिनिधियों से मोदी वहीं पर मुलाकात करेंगे जहां इस समुदाय के श्रीहरिचंद्र ठाकुर ने अपना संदेश दिया था। 

 प्रधानमंत्री शेख मुजीब-उर-रहमान की समाधि पर भी जाएंगे। मोदी मुजीब-उर-रहमान की समाधि पर जाने वाले पहले भारतीय गणमान्य अतिथि होंगे। इस दौरान मोदी बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हमीद से मुलाकात करेंगे। उनकी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ डेलिगेशन-लेवल पर बातचीत होगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी बांग्लादेश के विपक्षी नेताओं, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, अलग-अलग संप्रदायों के नेताओं और बांग्लादेश के यूथ आइकन्स से भी मिलेंगे। 


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com