September 22, 2024

पंजाब सरकार ने राज्‍य में 30 अप्रैल तक लगाया कर्फ्यू

देश के कई राज्‍यों में कोरोना कहर बरपा रहा है। चिंता की बात यह है कि देश के कुल 8 राज्‍य महामारी में 84.44% का योगदान दे रहे हैं, जिनमें महाराष्‍ट्र के बाद पंजाब दूसरे नंबर है। इसी को देखते हुए पंजाब सरकार ने 30 अप्रैल तक पूरे राज्य में कर्फ्यू और समारोहों में लोगों की संख्‍या को सीमित कर दिया है।

सरकार ने आदेश में कहा है कि 30 अप्रैल तक रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगाया जाएगा। इसके साथ ही राज्‍य सरकार ने सभी तरह की राजनीतिक सभाओं पर भी प्रतिबंध लगाने की भी घोषणा की है।

आदेश के अनुसार, अंतिम संस्कार के लिए श्‍मशान और शादियों में भी लोगों की संख्‍या को सीमित कर दिया गया है। अंतिम संस्कार और शादियों के लिए इंडोर में केवल 50 लोग और आउटडोर के लिए 100 लोगों को अनुमति दी गई है।

मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी विज्ञप्ति में कहा, ”ये प्रतिबंध पहले लगाए गए स्कूल और शैक्षणिक संस्थान पर भी लागू हैं, जोकि 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे।” इसमें 50 प्रतिशत की क्षमता पर सिनेमा घर चलाने पर प्रतिबंध भी शामिल होगा। किसी भी समय मॉल में प्रति दुकान 10 लोगों के प्रवेश की अनुमति ही दी गई है। एक समय में एक मॉल में 100 लोगों से छूट दी गई है।

कोविड की स्थिति की साप्ताहिक समीक्षा में अमरिंदर सिंह ने राज्य में उच्च सकारात्मकता और मृत्यु दर पर चिंता व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने कहा, “पंजाब में 85 प्रतिशत से अधिक मामले यूके के तनाव के हैं, जो अधिक संक्रामक है।”

विपक्षी शिरोमणि अकाली दल और आम आदमी पार्टी के नेताओं के व्यवहार पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए अमरिंदर सिंह ने कहा है कि राजनीतिक नेताओं सहित हर किसी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, जो सभाओं में प्रतिबंध का उल्लंघन करेगा।

पंजाब उन तीन राज्यों में से एक है, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक केंद्रीय टीम को दौरा करने का आदेश दिया है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने रविवार को कहा कि पंजाब में देश में मामलों की संख्या में 4.5 प्रतिशत और पिछले 14 दिनों में 16.3 प्रतिशत का योगदान दिया है। वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में पीएम मोदी ने इसे “गंभीर चिंता का विषय” कहा था।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com