September 22, 2024

कुंभ2021: दूसरे शाही स्‍नान में लोगों ने लगाई आस्‍था की डुबकी

ऐसे समय में जब कोरोना वायरस (कोविड-19) फिर से पूरे देश में तेजी से फैल रहा है, कुंभ मेले का आयोजन अधिकारियों के लिए एक विशेष चिंता का विषय है। उत्तराखंड के हरिद्वार में लोगों को भारी भीड़ देखने को मिली, जहां लोग सोमवार की सुबह कुंभ के दूसरे शाही स्नान के लिए एकत्र हुए हैं।

पुलिस ने कहा कि सोशल डिस्‍टेंसिंग या चालान करना उनके लिए बहुत मुश्किल है। हरिद्वार के पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल ने कहा, “हम लगातार लोगों से कोविड के नियमों का पालन करने की अपील कर रहे हैं, लेकिन भारी भीड़ के कारण आज चालान जारी करना व्यावहारिक रूप से संभव नहीं है।”

देश कोविड-19 की दूसरी लहर के प्रसार का मुकाबला करने और नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है, जिसने कोरोना के मामले को 13 मिलियन से अधिक पहुंचा दिया है। संजय गुंज्याल ने चेतावनी दी कि घाटों पर सोशल डिस्‍टेंसिंग के प्रवर्तन से भगदड़ जैसी स्थिति हो सकती है।

हरिद्वार में हर की पौड़ी पर गंगा नदी में पवित्र स्नान करने के लिए शाही स्नान के दूसरे दिन भारी भीड़ जमा हुई। आईजी ने कहा कि आम जनता को सुबह 7 बजे तक अनुमति दी जाएगी और उसके बाद क्षेत्र अखाड़ों के लिए आरक्षित किया जाएगा।

देश में कोविड-19 स्थिति वर्तमान में प्रतिदिन रिकॉर्ड तोड़ते नए मामलों के साथ टेंशन पैदा कर रही है। संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए कई राज्यों ने भारी भीड़ से बचने के लिए रात में कर्फ्यू और लॉकडाउन जैसे उपाय किए हैं।

उत्तराखंड ने शनिवार को 1,233 ताजा कोविड-19 संक्रमण, 317 मरीज ठीक और तीन मौतों की सूचना दी। राज्य में कोविड-19 मामले 107,479 थे, जिसमें शनिवार तक 6,000 से अधिक सक्रिय मामले थे।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com