September 22, 2024

यूपी में आज पंचायत चुनाव का पहला चरण, 18 जिलों में मतदान

कोरोना के कोहराम के बीच उत्तर प्रदेश में आज पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग हो रही है। पहले चरण में राज्य के 18 जिलों में मतदान जारी है। पंचायत चुनाव को लेकर लोगों खासा उत्साह देखा जा रहा है। सुबह से ही तमाम बूथों पर मतदाताओं की लंबी लाइनें लगीं है। अलग-अलग श्रेणी के करीब 2.21 लाख पदों के लिए सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी। पहले चरण में जिला पंचायत सदस्य के 779, क्षेत्र पंचायत सदस्य (BDC) के 19,313 ग्राम प्रधान के 14,789 और ग्राम पंचायत सदस्य के 1.86 लाख पदों के लिए  मतदान हो रहे हैं।

पंचायत चुनाव के पहले चरण में इन जिलों में हो रही है वोटिंग

अयोध्या, आगरा, कानपुर, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, प्रयागराज, बरेली, भदोही, महोबा, रामपुर, रायबरेली, श्रावस्ती, संतकबीर नगर, सहारनपुर, हरदोई और हाथरस।

इन पंचायत चुनावों को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है। इस चुनाव में बीजेपी, समाजवादी पार्टी, बीएसपी, कांग्रेस, एआईएमआईएम, आम आदमी पार्टी और आजाद समाज पार्टी के उम्मीदवार जोरआजमाइस कर रहे हैं। AIMIM ने यूपी पंचायत चुनाव के लिए सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी से गठबंधन किया है। 

चार चरणों में हो रहे पंचायत चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग 19 अप्रैल,  तीसरे चरण के लिए 26 अप्रैल और चौथे चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा। जबकि वोटों की गिनती 2 मई को होगी। 

आपको बता दें कि कोरोना के बढ़ते कहर के बीच चुनाव आयोग ने साफ किया है कि मतदान के दौरान लोगों को कोरोना के सभी प्रोटोकॉल को सख्ती से मानने होंगे। इस दौरान मतदाताओं को मास्क लगाना और सामाजिक दूरी बनाए रखना अनिवार्य होगा। आयोग ने मतदान केंद्रों के बाहर छह-छह फीट की दूरी पर घेरे बनाने का आदेश जारी किया है। जरूरत पड़ने पर पीपीई किट की भी व्यवस्था की जाएगी। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को आगामी 25 मई तक पंचायत चुनाव की प्रक्रिया संपन्न कराने के आदेश दिए थे।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com