September 22, 2024

कोरोना की दवा 2DG को लेकर DRDO ने जारी की गाइडलाइंस

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने कोरोना वायरस रोगियों में अपनी 2DG (2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज) दवा के उपयोग के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसने कहा कि डॉक्टरों की देखरेख और नुस्खे के तहत कोविड रोगियों को दवा दी जा सकती है।

2-डीजी दवा को डीआरडीओ की प्रयोगशाला, इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड अलाइड साइंसेज द्वारा विकसित किया गया है।

2DG के उपयोग के लिए चार गाइडलाइंस:

2DG को अस्पताल में कोविड रोगियों के उपचार में देखभाल के सहायक चिकित्सा के रूप में आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी गई है।

मध्यम से गंभीर कोविड रोगियों के लिए अधिकतम 10 दिनों तक की अवधि के लिए डॉक्टरों द्वारा 2DG को जल्द से जल्द निर्धारित किया जाना चाहिए।

अनियंत्रित मधुमेह, गंभीर हृदय समस्या, एआरडीएस (एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम), गंभीर यकृत और गुर्दे की दुर्बलता वाले रोगियों का अभी तक 2डीजी के साथ अध्ययन नहीं किया गया है, इसलिए सावधानी बरती जानी चाहिए।

2डीजी गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं और 18 साल से कम उम्र के मरीजों को नहीं दी जानी चाहिए।

डीआरडीओ ने यह भी कहा कि मरीजों और परिचारकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने अस्पताल से दवा आपूर्ति के लिए डॉ रेड्डीज लैब से संपर्क करने का अनुरोध करें। 17 मई को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने दवा का पहला बैच जारी किया।

रिपोर्टों का कहना है कि परीक्षण के परिणामों से पता चला है कि यह अस्पताल में भर्ती मरीजों की तेजी से वसूली में मदद करता है और ऑक्सीजन निर्भरता को कम करता है।

28 मई को, डॉ रेड्डीज ने घोषणा की कि उसने दवा की कीमत 990 रुपये प्रति पाउच तय की है। हालांकि, केंद्र और राज्य सरकार के अस्पतालों को दवा रियायती मूल्य पर उपलब्ध कराई जाएगी।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com