September 22, 2024

वैक्सीन बजट का 35,000 करोड़ रुपए कहां खर्च हुआ? प्रियंका गांधी का केंद्र सरकार से सवाल

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी देश में चल रहे वैक्सीनेशन अभियान को लेकर एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने ट्विटर पर सरकार से सवाल पूछा कि वैक्सीन बजट के लिए 35,000 करोड़ रुपए कहां खर्च हुए. कांग्रेस महासचिव पिछले कुछ दिनों से वैक्सीनेशन पर आंकड़ों को रखते हुए लगातार सरकार से सवाल पूछ रही हैं.

प्रियंका गांधी ने ट्विटर पर लिखा, “मई महीने में वैक्सीन उत्पादन क्षमता- 8.5 करोड़, वैक्सीन उत्पादन हुआ- 7.94 करोड़ और वैक्सीन लगी- 6.1 करोड़, जून में सरकारी दावा है कि 12 करोड़ वैक्सीन आएंगी. कहां से? क्या दोनों वैक्सीन कंपनियों की उत्पादकता में 40 फीसदी का इजाफा हो गया? वैक्सीन बजट के 35,000 करोड़ कहां खर्च किए? अंधेर वैक्सीन नीति, चौपट राजा.”

प्रियंका ने दावा किया, “भारत के लोगों ने आशा की थी कि सबके लिए मुफ्त वैक्सीन की नीति बनेगी, लेकिन केंद्र सरकार ने दिया क्या? वैक्सीनेशन सेंटर पर ताले, एक देश में वैक्सीन के 3 दाम, अभी तक सिर्फ 3.4 प्रतिशत आबादी का फुल वैक्सीनेशन, जिम्मेदारी त्याग कर भार राज्यों पर डालना. दिशाहीन टीका नीति.” उन्होंने यह भी कहा कि अगर दिसम्बर 2021 तक हर भारतीय का वैक्सीनेशन करना चाहते हैं तो हमें प्रतिदिन 70-80 लाख लोगों को टीका लगाना पड़ेगा. लेकिन मई महीने में औसतन प्रतिदिन 19 लाख लोगों को ही वैक्सीन लगी हैं.

प्रियंका गांधी ‘जिम्मेदार कौन’ सीरीज के तहत सरकार से हर दिन वैक्सीनेशन और कोविड-19 को लेकर सवाल पूछ रही हैं. उन्होंने यह भी कहा था, “मोदी सरकार की विफल वैक्सीनेशन पॉलिसी के चलते अलग-अलग दाम पर वैक्सीन मिल रही हैं. जो वैक्सीन केंद्र सरकार को 150 रुपए में मिल रही है, वही राज्य सरकारों को 400 रुपए में और निजी अस्पतालों को 600 रुपए में मिल रही है. वैक्सीन तो अंततः देशवासियों को ही लगेगा, तो फिर यह भेदभाव क्यों?’’


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com