September 22, 2024

Selfie With Tree: त्रिवेन्द्र का “मिशनरक्तदान” के बाद अब “सेल्फी-विद-ट्री” मुहिम की शुरूआत

देहरादून: आज “विश्व पर्यावरण दिवस” पर पूर्व मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मिशनरक्तदान की तरह अपनी ही विधानसभा डोईवाला से एक और मुहिम Selfie With Tree की शुरूआत की। उन्होंने आपके सोशल मीडिया पर खुद के रोपे हुए वृक्ष के साथ अपनी सेल्फी भी पोस्ट कर इसकी जानकारी दी तथा सभी से इस प्रकार से आगे आने को कहा। आपको बता दें कि पूर्व सीएम की मिशन रक्तदान को सभी वर्ग विशेष का भरपूर साथ मिल रहा है। मिशनरक्तदान की तरह ही “सेल्फी-विद-ट्री” का भी दूरदर्शी उदेश्य है। पूर्व सीएम ने इस मुहिम के तहत सभी से आह्वान किया है कि आगामी लोकपर्व हरेला तक हम उन पौधों को रोपें जो अत्यधिक मात्रा में ऑक्सीजन छोड़ते हैं जिनमें मुख्यतः फलदार, ईमारती, शृगांरिका, गूलर, तुलसी और पीपल, बरगद जैसै वृक्ष हैं।

पूर्व सीएम ने कहा कि उनका उद्देश्य है कि जिस प्रकार वर्तमान में हम कोरोना के संकटकाल में ऑक्सीजन की खासी कमी महसूस कर रहे हैं ऐसा भविष्य में ना देखने को मिले। ऐसे वृक्षों के रोपण से हमारे चारों ओर का वातावरण आने वाले समय में बेहद खुशनुमा हो पाएगा। पूर्व सीएम ने इस मौके पर कहा कि व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण से ही हम सभी तरह के इन दुष्प्रभावों से मुक्त हो सकते हैं। इससे पर्यावरणीय संतुलन भी बना रहेगा और पूरी मानव जाति ही नहीं बल्कि अन्य प्राणियों को भी सुरक्षित रख सकते हैं।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण से ही हम पर्यावरण स्वच्छ और संरक्षित रख सकते हैं। इसके लिए पूरे समाज को आगे आना चाहिए। यह हमारी सामाजिक जिम्मेदारी भी है। शुद्ध पर्यावरण से ही हम पूरी मानव जाति के जीवन को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। हालांकि कोरोना वैश्विक महामारी के इस संकट काल में वृक्षारोपण कार्यक्रम प्रतीकात्मक रूप से ही हमें करने हैं तथा “एक व्यक्ति-एक वृक्ष” के संकल्प के साथ हमें पर्यावरण के साथ-साथ खुद को भी बचाना है। उन्होंने कहा कि आज सांसे को रही हैं कम इसलिए आओ मिलकर पेड़ लगाएँ हम।

– वृक्षारोपण से ही पर्यावरण को स्वच्छ और संरक्षित रख सकते हैंः त्रिवेंद्र

देहरादून। पूर्व मुख्यमंत्री  त्रिवेंद्र सिंह रावत ने विश्व पर्यावरण दिवस पर शनिवार को देहरादून के दूरस्थ गांव इठारना में पौधरोपण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण से ही हम पर्यावरण स्वच्छ और संरक्षित रख सकते हैं। इसके लिए पूरे समाज को आगे आना चाहिए। यह हमारी सामाजिक जिम्मेदारी भी है। शुद्ध पर्यावरण से ही हम पूरी मानव जाति के जीवन को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। हालांकि कोरोना वैश्विक महामारी के इस संकट काल में वृक्षारोपण कार्यक्रम प्रतीकात्मक रूप से ही आयोजित किया गया।

उन्होंने विश्व पर्यावरण दिवस की शुभकामनाएं और बधाई देते हुए आह्वान किया कि इस महत्वपूर्ण सामाजिक जिम्मेदारी में सभी लोगों को आगे आकर अपनी भागीदारी निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के समय हम दूषित पर्यावरण के कारण भी कई तरह की अन्य समस्या से गुजर रहे हैं। पर्यावरण के दूषित होने से आज पूरी दुनिया में कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा हो रही हैं।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com