September 22, 2024

दिल्ली में आज से दौड़ेगी मेट्रो, खुल जाएंगी दुकानें, जानें- क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

देशभर में कोरोना के घटते मामले के बीच आज से राजधानी दिल्ली में अनलॉक का दूसरा और महत्वपूर्ण चरण शुरू होने जा रहा है। दिल्ली सरकार ने कोरोना प्रोटोकॉल के बीच अब सभी मार्केट, मॉल्स आदि को खोलने की अनुमति दे दी है। हालांकि, दुकानें ऑड-ईवन के  फॉर्मूले पर खुलेंगी। यानी किसी भी दुकान को एक दिन छोड़कर खोलने की इजाजत होगी। इसके साथ ही आज से 50 फीसदी क्षमता के साथ मेट्रो सेवा भी शुरू हो जाएगी।

 

यह सब खुलेंगे 

– लॉकडाउन में राहत के बीच आज से ऑड इवन के आधार पर दिल्ली में सुबह 10 बजे से शाम 8.00 बजे तक दुकानें अपने नंबरों के हिसाब से खुलेंगी।

 

– दिल्ली मेट्रो 50 प्रतिशत सीट क्षमता के साथ चलेगी।

– दिल्ली के सरकारी दफ्तरों में ग्रुप ए के अफसर 100 फीसदी और उसके नीचे वाले 50 फीसदी ही काम करेंगे।

– निजी दफ्तर भी 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ खुलेंगे।

यह सब नहीं खुलेंगे 

जिम, स्पा, सलून, इंटरटेनमेंट पार्क, वाटर पार्क, पब्लिक पार्क और गार्डन, असेंबली हॉल, ऑडिटोरियम, साप्ताहिक बाजार, एजुकेशनल और कोचिंग इंस्टीट्यूट, सिनेमा और थिएटर, रेस्टोरेंट और बार, बार्बर शॉप, ब्यूटी पार्लर, स्विमिंग पूल।

इस बीच दिल्ली मेट्रो ने इसके संचालन और इसमें यात्रा करने को लेकर नियमों में कुछ अहम बदलाव किए हैं। डीएमआरसी का कहना है कि हर लाइन पर करीब पांच से पंद्रह मिनट के अंतराल पर मेट्रो की सेवा मिलेगी। हालांकि बाद में धीरे धीरे ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी।  जिसके बाद पहले की तरह नियमित समय पर ट्रेनें मिलने लगेंगी।

मेट्रो को लेकर DMRC ने नई गाइडलाइन्स

सफर के दौरान लोगों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा। मास्क नहीं लगाने वाले यात्री पर जुर्माना लगाया जाएगा।

– स्टेशन में प्रवेश से पहले सभी यात्रियों की स्क्रिनिंग की जाएगी। सामान्य से ज्यादा तापमान होने पर उक्त व्यक्ति को मेट्रो में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

– मेट्रो में यात्रा करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप इंस्टाल होना अनिवार्य होगा।

– यात्रियों को मेट्रो में एक सीट छोड़कर बैठना होगा।

– ट्रेन में प्रवेश करने और बाहर निकलते वक्त दूरी बनाकर रखनी होगी।

आपको बता दें दिल्ली में 10 मई से दिल्ली मेट्रो का परिचालन बंद है। इससे पहले जरूरी सेवाओं में लगे लोगों के लिए मेट्रो का संचालन किया जा रहा था। वहीं कोरोना संकट की वजह से दिल्ली मेट्रो को भी भारी नुकसान हो रहा है। मार्च 2020 में कोरोना वायरस संक्रमण से पहले दिल्ली मेट्रो की रोजाना कमाई 10 करोड़ रुपये थी, लेकिन इसके बाद लगातार 6 महीने तक बंद रही। दिल्ली मेट्रो को अब तक तकरीबन 4000 करोड़ रुपये से अधिक का घाटा हो चुका है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com