September 23, 2024

जी समिट 2021: महामारी से निपटने लिए पीएम मोदी ने दिया वन धरती, वन स्वास्थ्य का मंत्र

कोरोना वायरस संक्रमण महामारी के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने जी समिट सम्मेलन में हिस्सा लिया। पीएम मोदी ने इस दौरान एक नया मंत्र दुनिया के सामने रखा। शिखर सम्मेलन की बैठक में उन्होंने एक धरती, एक स्वास्थ्य का मंत्र दिया। पीएम मोदी ने सम्मेलन में वर्चुअली हिस्सा लिया।

 

कोविड संबंधी प्रौद्योगिकियों पर पेटेंट छूट के लिए भारत, दक्षिण अफ्रीका द्वारा डब्ल्यूटीओ में दिए गए प्रस्ताव के लिए जी-7 के समर्थन का भी आह्वान भी किया।

 

पीएम मोदी के मंत्र का जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने खासतर तौर जिक्र किया। जी-7 समिट में फ्रांस के राष्ट्रपति ने टीके के लिए भारत को कच्चा माल देने की अपील की। मोदी सम्मेलन के संपर्क (आउटरीच) सत्र को संबोधित किया। उन्होंने ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन के आमंत्रण पर डिजिटल माध्यम से इस सम्मेलन में शिरकत किया।

 

वहीं, जी-7 में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका शामिल हैं। जी-7 की अध्यक्षता कर रहे ब्रिटेन ने भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और दक्षिण अफ्रीका को अतिथि देश के तौर पर आमंत्रित किया है। बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण काल की दूसरी लहर के बीच भारत के लिए यह सम्मेलन काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com