September 22, 2024

भारत में फैल रहा कोरोना वायरस का डेल्टा प्लस वेरिएंट, इन 3 राज्यों में सामने आए मामले

भारत कोरोना वायरस बीमारी (कोविड -19) महामारी की दूसरी लहर से अभी भी लड़ रहा है। डेल्टा वेरिएंट के बढ़ते प्रसार को नियंत्रित करने के लिए भी संघर्ष किया जा रहा है, जोकि आगे डेल्टा प्लस के रूप में बदल गया है। लाइवहिंदुस्तान की एक रिपोर्ट के अनुसार, डेल्टा प्लस, जिसे ‘एवाई.1’ संस्करण या बी.1.617.2.1 के रूप में भी जाना जाता है, कोविड-19 का सबसे खतरनाक संस्करण माना जाता है।

तीन राज्य – महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश – देश में डेल्टा प्लस वेरिएंट के मामले दर्ज कर रहे हैं।

महाराष्ट्र:

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने सोमवार को कहा कि राज्य में डेल्टा प्लस संस्करण के 21 मामले सामने आए हैं। इनमें से नौ जलगांव से, सात मुंबई से और एक-एक सिंधुदुर्ग, ठाणे और पालगढ़ जिलों से थे।

टोपे ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने जीनोम अनुक्रमण के संबंध में एक निर्णय लिया है और प्रत्येक जिले से 100 नमूने लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसमें वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (आईजीआईबी) शामिल है। उन्होंने कहा, ”इस प्रक्रिया में 15 मई से अब तक 7,500 नमूने लिए गए हैं, जिनमें डेल्टा प्लस के करीब 21 मामले पाए गए हैं।”

टोपे ने यह भी कहा कि टीकाकरण की स्थिति और रोगियों की यात्रा इतिहास का पता लगाया जा रहा है।

केरल:

केरल सरकार के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि पलक्कड़ और पठानमठ जिलों से एकत्र किए गए नमूनों में डेल्टा प्लस संस्करण की उपस्थिति पाई गई है। अधिकारियों ने कहा कि इसके आगे प्रसार को रोकने के लिए इन क्षेत्रों में कड़े कदम उठाए हैं। पलक्कड़ में वेरिएंट से दो लोग संक्रमित पाए गए हैं जबकि पठानमथिट्टा में एक मामला सामने आया है।

पठानमथिट्टा के जिला कलेक्टर डॉक्टर नरसिम्हुगरी टीएल रेड्डी ने सोमवार को बताया कि मरीज कडपरा पंचायत का चार साल का बच्चा है। सीएसआईआर-आईजीआईबी में किए गए लड़के के नमूनों के आनुवंशिक अध्ययन में इस प्रकार का पता चला था।

मध्य प्रदेश:

भारत में डेल्टा प्लस वेरिएंट का पहला मामला मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की एक 65 वर्षीय महिला में दर्ज किया गया था, जो घरेलू क्‍वारंटीन के तहत कोविड-19 से ठीक हुई थी और उसे टीके की दो खुराक भी दी गई थी। उसके नमूने 23 मई को एकत्र किए गए थे और 16 जून को नेशनल सेंट्रल फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) की रिपोर्ट में कहा गया था कि उसने संस्करण के लिए पॉजिटिव पाया गया है।

हालांकि, राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने 17 जून को बताया कि एक महिला ने ‘अलग प्रकार’ के लिए सकारात्मक परीक्षण किया और विवरण देने से इनकार कर दिया।

लाइवहिन्दुस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक, शिवपुरी जिले में चार लोग डेल्टा प्लस वेरिएंट से संक्रमित पाए गए। चारों ने वेरिएंट के कारण दम तोड़ दिया, उन्हें कोविड-19 के खिलाफ टीका लगाया गया था।

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अभी भी डेल्टा प्लस संस्करण को ‘चिंता के प्रकार’ के रूप में वर्गीकृत नहीं किया है। पिछले हफ्ते, नीति आयोग के डॉ वीके पॉल ने कहा कि देश में वेरिएंट की संभावित उपस्थिति को देखने और उचित सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया लेने के लिए काम किया जा रहा है।

 


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com