September 22, 2024

विशेषज्ञों ने जताई चिंता, कोरोना की तीसरी लहर को रोकने में नाकाम होगा भारत, क्‍योंकि…

21 जून को भारत ने एक दिन में लगभग 80 लाख लोगों को कोविड-19 के खिलाफ टीका लगाकर रिकॉर्ड बनाया। इसने भारत के चल रहे टीकाकरण अभियान के एक नए चरण की शुरुआत को चिह्नित किया, जहां केंद्र सरकार ने राज्यों में टीकाकरण का 75% नियंत्रण अपने हाथों में ले लिया है। लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार, यह गति भी जो आगे चलकर टिकाऊ नहीं हो सकती है, भारत के लिए पर्याप्त नहीं है।

ब्लूमबर्ग ने उन विशेषज्ञों का साक्षात्कार लिया, जिन्होंने रिकॉर्ड टीकाकरण के आंकड़े पर सवाल उठाया और इसे कुछ राज्यों द्वारा इंजीनियर संख्या में कृत्रिम धक्का के रूप में व्याख्यायित किया।

इन विशेषज्ञों ने क्या कहा:
अशोक विश्वविद्यालय में भौतिकी और जीव विज्ञान के प्रोफेसर गौतम मेनन, जो मॉडलिंग के प्रकोप पर भी काम करते हैं, ने ब्लोमबर्ग से कहा, “ऐसा लगता है कि एक-दिवसीय स्पाइक कुछ राज्यों द्वारा एक ठोस प्रयास का परिणाम है, जिनके पास स्टॉक की खुराक हो सकती है। हमें यह सुनिश्चित करने के लिए प्रति दिन लगभग 10 मिलियन खुराक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी कि भविष्य की लहर कम शक्तिशाली हो।”

समाचार एजेंसी ने बताया कि नई दिल्ली स्थित महामारी विज्ञानी और कोविड के खिलाफ भारत की लड़ाई पर एक पुस्तक के सह-लेखक चंद्रकांत लहरिया ने इसे एक रिकॉर्ड हिट करने के लिए “एक अति उत्साही प्रयास” कहा, जो सीमित स्टॉक को खत्म कर देगा।

मुद्दे क्या हैं?
जैसा कि रिपोर्ट में बताया गया है, टीकों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के बावजूद भारत ने अब तक अपनी आबादी का केवल 4 प्रतिशत ही कवर किया है। विशेषज्ञों ने कहा है कि जहां खुराक की उपलब्धता चिंता का विषय है, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीन से हिचकिचाहट भी एक गंभीर मुद्दा है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में बताया कि स्टैंडर्ड चार्टर्ड पीएलसी के दक्षिण एशिया अर्थशास्त्री अनुभूति सहाय और सौरव आनंद ने बुधवार को एक रिपोर्ट में लिखा, “यदि लगभग 3.2 मिलियन दैनिक खुराक की औसत गति बनाए रखी जाती है, तो भारत वर्ष के अंत तक अपनी वयस्क आबादी का 45% और मार्च 2022 के अंत तक 60% टीकाकरण करने में सक्षम होगा।” उन्होंने कहा कि यदि अधिक टीके उपलब्ध हो जाते हैं और गति में 30% की वृद्धि होती है, तो भारत 2021 के अंत तक 55% पूरी तरह से प्रतिरक्षित हो सकता है।”

कोविड की तीसरी लहर और भारत में टीकाकरण वादा

भारत में कोविड-19 की तीसरी लहर का आगमन अटकलों और भविष्यवाणी के दायरे में है। केंद्र के साथ काम करने वाले विशेषज्ञों ने दोहराया है कि कोविद की लहर के प्रभाव को कम करने के लिए टीके और कोविड-उपयुक्त व्यवहार दोनों की आवश्यकता है। विशेषज्ञों ने कहा है कि कोविड के मामलों की घटती संख्या के साथ अगर लोगों की भीड़ उमड़ने लगती है, तो तीसरी लहर जल्द ही शुरू हो जाएगी।

जहां तक टीकाकरण का सवाल है, केंद्र ने पहले कहा था कि भारत को दिसंबर 2021 तक पूरी तरह से टीका लगाया जाएगा।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com