September 22, 2024

साइबर सुरक्षा पर अमेरिका में प्रशिक्षण लेंगे भारतीय सैन्यकर्मी

भारतीय सशस्त्र बलों के खिलाफ बढ़ते साइबर हमलों के खतरे को देखते हुए सैन्य मामलों का विभाग (डीएमए) भविष्य के युद्ध के लिए नवीनतम साइबर सुरक्षा प्रौद्योगिकी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) में प्रशिक्षित करने के लिए 100 कर्मियों को अमेरिका भेजने की योजना बना रहा है।

साउथ ब्लॉक के अधिकारियों के अनुसार, 2016 के साइबर फ्रेमवर्क और रक्षा सहयोग समझौते के तहत अमेरिका ने सिलिकॉन वैली में 100 सैन्य कर्मियों को प्रशिक्षित करने की पेशकश की है, ताकि उन्हें साइबर युद्ध का मुकाबला करने और भविष्य की रक्षा और युद्ध में एआई की भूमिका का प्रत्यक्ष अनुभव दिया जा सके।

भारतीय सेना के पास एकीकृत मुख्यालय के तहत एक त्रि-सेवा रक्षा साइबर एजेंसी है। सरकार प्रस्तावित थिएटर कमांड को लड़ाई में बढ़त देने के लिए मध्य प्रदेश के भीतरी इलाकों में एक उचित साइबर कमांड स्थापित करने के पक्ष में है। प्रस्तावित साइबर कमांड सेना को भारत के विरोधियों से साइबर हमलों की चपेट में आने से बचाने के लिए तीनों सेवाओं की व्यक्तिगत क्षमताओं से मेल खाएगी।

कमान का चार्टर यह सुनिश्चित करने के लिए भी होगा कि भारतीय सैन्य संचार सुरक्षित हैं और सिस्टम संवेदनशील सिलीगुड़ी कोर, तेजपुर कोर और तिब्बत का सामना करने वाली लद्दाख कोर सहित उत्तरी कमान जैसे अग्रिम संरचनाओं में किसी भी मैलवेयर से प्रभावित नहीं हैं। चुंबी घाटी में सिलीगुड़ी कोर ने पिछले एक दशक में मैलवेयर के माध्यम से न केवल सॉफ्टवेयर को प्रभावित करने के लिए बल्कि विरोधी को संवेदनशील दस्तावेज लीक करने के लिए भी साइबर हमलों को देखा है।

एआई, साइबर युद्ध, सशस्त्र ड्रोन और स्टैंडअलोन हथियार प्रणालियों के अब युद्ध का हिस्सा होने के साथ साइबर सैन्य कमान को द्वितीय विश्व युद्ध की स्‍ट्राइक और बचाव दल की अवधारणाओं को डंप करना होगा और भविष्य के लिए तैयार करना होगा, जहां युद्ध मिसाइल से साइबर हमले में बदल रहे हैं।

साइबर सुरक्षा को राष्ट्रीय सुरक्षा योजनाकारों द्वारा गंभीरता से लिया जा रहा है, क्योंकि चीनी पीएलए और राज्य सुरक्षा मंत्रालय के पास नए युग के हथियारों के माध्यम से विरोधी को निशाना बनाने की उच्च क्षमता है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com