September 22, 2024

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी,सितंबर महीने से बढ़कर मिलेगा वेतन

मोदी सरकार ने कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी देने वाली है। उन्हें सितंबर महीने से बढ़ा हुआ वेतन (डीए हाइक) मिलेगा। केंद्र सरकार के कर्मचारी संगठन ने दावा किया है कि सरकार जनवरी और जुलाई 2020 और जनवरी 2021 के महंगाई भत्ते की किस्त को इस साल जुलाई की किस्त में जोड़कर सितंबर तक देने पर सहमत हो गई है यानी अब उन्हें सितंबर महीने से बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा।

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) पर लगी रोक को हटाने का फैसला किया है। इसके साथ ही सरकार पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत पर लगी रोक को हटाने पर भी सहमत हो गई है। राष्ट्रीय परिषद (स्टाफ पक्ष) ने एक पत्र जारी कर यह जानकारी साझा की है।

सितंबर के महीने में होगा भुगतान

केंद्रीय कर्मचारी संगठन के महासचिव शिवगोपाल मिश्रा ने बताया कि 26 व 27 जून को नार्थ ब्लॉक में राष्ट्रीय परिषद/जेसीएम की बैठक हुई थी, जिसमें वे स्वयं (शिव गोपाल मिश्रा) व अन्य केंद्र सरकार के कैबिनेट सचिव और स्टाफ पक्ष के महासचिव के रूप में कार्यरत नेता शामिल हुए। इस बैठक में करीब 28 अहम मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई।

उन्होंने कहा कि कैबिनेट सचिव के साथ हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि सभी केंद्रीय कर्मचारियों को उनके पिछले डेढ़ साल के महंगाई भत्ते/महंगाई राहत की जनवरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 की तीन किस्तें, जो सरकार द्वारा जमे हुए थे। उन्हें जुलाई 2021 की देय किश्त के साथ जोड़कर जुलाई और अगस्त 2021 की बकाया राशि सहित सितंबर 2021 के महीने में भुगतान किया जाएगा।

कितना बढ़ सकता है DA?

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 17 फीसदी डीए मिल रहा है, लेकिन पिछले साल जनवरी 2020 में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी। फिर जून 2020 में महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई। इसके अलावा जनवरी 2021 में भी डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। अब 28 फीसदी तक पहुंचेगा महंगाई भत्ता इसका सीधा फायदा 52 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनभोगियों को होगा। कर्मचारियों के वेतन में बंपर बढ़ोतरी होगी। साथ ही पेंशनभोगियों की पेंशन में भी इजाफा होगा।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com