September 22, 2024

12 से 18 साल के बच्चों को इस महीने से दी जाएगी कोरोना वैक्‍सीन

वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह के प्रमुख डॉ एनके अरोड़ा ने बताया कि 12 से 18 साल के बच्चों के लिए जाइडस वैक्सीन सितंबर तक आ जाएगा और बच्चों का टीकाकरण शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि Zydus वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी हफ्तों के भीतर मिल जाएगी।

एनके अरोड़ा कहा कि हम कोवैक्सिन पर भी लगातार नजर बनाए हुए हैं। उन्‍होंने कहा, “कोवैक्सिन चरण 3 के परीक्षण शुरू हो गए हैं और मुझे लगता है कि सितंबर के अंत तक हमें वहां होना चाहिए (टीकाकरण शुरू करें)। मुझे लगता है कि तीसरी तिमाही में या जनवरी-फरवरी की शुरुआत में हमें इसे 2 से 18 साल के बच्चों को देने में सक्षम होना चाहिए।”

हालांकि 12 से 18 साल के बच्चों के लिए जायडस कैडिला का ट्रायल डेटा उससे पहले भी उपलब्ध होगा।

डॉ अरोड़ा ने कहा, “सितंबर के अंत तक हमें इसे देने में सक्षम होना चाहिए।” उन्होंने कहा, “स्कूल खोलने और अन्य चीजों का मुद्दा बहुत महत्वपूर्ण है और उनपर सक्रिय रूप से चर्चा की जा रही है।”

कोविड की तीसरी लहर में उनके लिए खतरे की आशंका को देखते हुए बच्चों के टीकाकरण पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

जबकि देश के बाल रोग संघ सहित विशेषज्ञों के एक बड़े वर्ग ने आश्वासन दिया है कि धारणा गलत हो सकती है और बच्चे सुरक्षित रहेंगे। सरकार ने कोई जोखिम नहीं लेने का फैसला किया है।

इससे पहले आज, नए स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि सरकार एक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा पैकेज लागू करने की योजना बना रही है, जिसके तहत 736 जिलों में बाल चिकित्सा केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

इसमें बच्चों के लिए 4000 विशेष गहन चिकित्सा इकाई बिस्तर भी शामिल होंगे। उन्होंने पैकेज नौ महीने के भीतर लागू करने को कहा है।

इसके अलावा, दिल्ली और महाराष्ट्र सहित कई राज्य सरकारें बच्चों के लिए विशेष व्यवस्था करने की प्रक्रिया में हैं।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com