September 22, 2024

योगी की जनसंख्या नीति पर नीतीश कुमार और देबवंद ने उठाए सवाल

सीएम योगी की जनसंख्या नीति पर सियासत तेज हो गई है। अब अपनों ने ही इस जनसंख्या नीति पर सवाल उठाने शुरू कर दिए है। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि केवल कानून बनाने से कुछ नहीं होगा, अगर जनसंख्या को नियंत्रित करना है को पहले ‘महिलाओं को शिक्षित करें।

मुख्यमंत्री ने कहा, ”हर राज्य वह करने के लिए स्वतंत्र है, जो वे चाहते हैं। अन्य राज्यों की क्या योजना है, इस बारे में मुझे कुछ नहीं कहना है। लेकिन मेरा विश्वास, जो अनुभव से समर्थित है, यह रहा है कि एक बार जब हम बालिकाओं को शिक्षित करने के लिए कदम उठाते हैं, तो चीजें नियंत्रण में आ जाती हैं।”

नीतीश कुमार ने कहा कि वह जानते हैं कि कुछ शिक्षित लोग भी परिवार नियोजन को लागू करने में विफल रहते हैं, कानून के माध्यम से जनसंख्या वृद्धि को नियंत्रित करने के अपने स्वयं के नुकसान हैं। उन्होंने कहा, ”मेरी राय है कि केवल कानून बनाने से जनसंख्या नियंत्रण प्राप्त नहीं किया जा सकता है। चीन को देखो। यह पहली बार एक बच्चे के मानदंड के साथ सामने आया। फिर दो बच्चों को अनुमति दी। अब उस पर भी पुनर्विचार किया जा रहा है।”

वही, नीतीश के साथ-साथ विश्व हिंदु परिषद ने भी सीएम योगी की जनसंख्या नीति पर सवाल खड़े किए है। VHP ने कहा है कि वन चाइल्ड पॉलिसी से समाज पर निगेटिव असर पड़ेगा, जिससे आबादी का असंतुलन पैदा होगा। वीएचपी ने एक बच्चे की नीति के खिलाफ लॉ कमीशन को चिट्ठी लिखी है। उधर, देवबंद ने इसे मानवाधिकारों के खिलाफ बताया है। इसने कहा है कि 2 से अधिक बच्चों पर सुविधाएं क्यों नहीं दी जाएंगी, यह सुविधाएं नहीं देना सीधे-सीधे नाइंसाफी है।

यूपी की बढ़ती आबादी पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का प्लान क्या है। जनसंख्या को लेकर जो नया ड्राफ्ट तैयार हुआ है, उसमें दो बच्चों को लेकर नई नीति क्या है:

एक बच्चों वालों को फायदा:
1: 20 साल तक बच्चे का मुफ्त इलाज
2: शिक्षा, बीमा, शिक्षण संस्थानों में प्राथमिकता
3: सरकारी नौकरियों में भी प्राथमिकता
4: बीपीएल परिवार को नसबंदी करवाने पर बेटे के लिए 80 हजार रुपये
5: बेटी के लिए एकमुश्त 1 लाख देने की सिफारिश

दो बच्चों वालों को फायदा:
1: दो बच्चों वालों को सरकारी नौकरी में 2 इंक्रीमेंट ज्यादा होगा
2: सरकारी नौकरी में प्रमोशन मिलेगा
3: हाउसिंग स्कीम में छूट दी जाएगी
4: पानी और बिजली टैक्स में भी छूट मिलेगी
5:PF में एम्प्लॉयर कंट्रीब्यूशन बढ़ाने की सुविधा
6: बिना सरकारी नौकरी वालों को भी लाभ
7: पानी, बिजली, हाउस टैक्स, होम लोन में छूट

दो से ज्यादा बच्चों वालों को नुकसान:
1: उन्हें सरकारी योजनाओं का फायदा नहीं मिलेगा
2: सरकारी नौकरियों में मौका नहीं मिलेगा
3: निकाय, पंचायत चुनाव नहीं लड़ सकेंगे
4: राशन कार्ड में 4 सदस्यों का ही नाम होगा
5: 77 सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com