September 22, 2024

मूसलाधार बारिश से कहीं खुशी तो कहीं गम, नदियां उफान पर, सड़कों पर जल बम, इन राज्यों को फिर चेतावनी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाकों में मानसूनी बारिश हुई, जिससे सड़कों पर पानी भर गया और राहगीरों को जाम का सामना करना पड़ा। पश्चिमी उत्तर और हरियाणा में भी मूसलाधार बारिश से तापमान नीचे लुढ़क गया, जिसके बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली। बारिश से कहीं आफत तो कहीं राहत मिली। देश की कई नदियां इन दिनों उफान पर चल रहीं है। भारतीय मौसम विभाग ने देश के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

 

वहीं, भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक 72 घंटों में जम्मू-कश्मीर, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वोत्तर राजस्थान, उत्तरी कोंकण, बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में इसी तरह की भविष्यवाणी की गई है।

 

– इस राज्य में बादल फटने से तबाही

 

 उत्तरकाशी जिले के बाद टिहरी गढ़वाल में भी बादल फटने की घटना हुई. टिहरी गढ़वाल के भीलान्गना में बादल फटने से करीब आधा दर्जन घर तबाह हो गए। इससे पहले उत्तरकाशी के मांडो गांव में बादल फटने की घटना में 3 लोगों की मौत हो गई। 4 लोग लापता बताए जा रहे हैं। वहीं मुंबई में भयंकर बारिश से झोपड़ी-झुग्गियों में रह रहे लोगों के ऊपर दिवार गिर गई, जिसमें 19 की जान चली गई।

दूसरी ओर पहाड़ों में भारी बारिश होने से  उत्तराखंड में गंगा, यमुना, भागीरथी, अलकनंदा, मंदाकिनी, पिंडर, नंदाकिनी, टोंस, सरयू, गोरी, काली और रामगंगा सहित राज्य की अधिकांश नदियां खतरे के निशान पर बह रही हैं। नतीजतन, उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग कई जगह बंद हो गए।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com