September 22, 2024

कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों के प्रभावित होने पर बाल रोग विशेषज्ञ का बड़ा खुलासा

कोरोना की संभावित तीसरी लहर में बच्चों को गंभीर रूप से प्रभावित करने के बारे में चल रही बहस के बीच लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के बाल रोग विभाग के निदेशक डॉ प्रवीण कुमार ने कहा है कि सभी ‘भविष्य की लहरें बच्चों को अधिक प्रभावित करेंगी। अस्पताल के डॉक्टर ने स्तनपान कराने वाली माताओं और गर्भवती महिलाओं से खुद को कोरोना वायरस के खिलाफ टीका लगवाने का आग्रह किया।

 

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के बाल रोग विभाग के निदेशक डॉ कुमार ने कहा, ”परिवार में बीमारियां, माता-पिता के लिए मजदूरी के नुकसान ने तनाव बढ़ा दिया है। बच्चे एक अलग तरीके से अभिनय करके मनोवैज्ञानिक संकट (उदासी) व्यक्त कर सकते हैं, प्रत्येक बच्चा अलग तरह से व्यवहार करता है। कुछ चुप हो सकते हैं जबकि अन्य क्रोध और अति सक्रियता व्यक्त कर सकते हैं।”

 

उन्होंने सभी वयस्कों को COVID-19 वैक्सीन शॉट लेने पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “सभी वयस्कों को टीके लगवाने चाहिए, जिससे बच्चों की भी काफी हद तक रक्षा होगी।” डॉ कुमार ने स्तनपान कराने वाली माताओं और गर्भवती महिलाओं से घातक संक्रामक वायरस के खिलाफ टीका लगाने का भी आग्रह किया, क्योंकि शॉट्स “बढ़ते भ्रूण और नवजात शिशु को घातक संक्रमण के खिलाफ एक निश्चित डिग्री की सुरक्षा प्रदान करेंगे।

 


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com