September 23, 2024

इंतजार खत्म! बिना मेरिट लिस्ट के जारी हुआ सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट, इस तरह फटाफट करें चेक

इंतजार खत्म! सीबीएसई द्वारा 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट दोपहर 2 बजे जारी किया गया है। रिजल्ट को केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने जारी किया है। सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट (CBSE 12th Result 2021) ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया गया है। ऐसे में जो छात्र इस साल 12वीं की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाए थे, वो ऑफिशियल वेबसाइट Cbseresults.Nic.In पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा छात्र डिजिलॉकर वेबसाइट- Digilocker.Gov.In और ऐप पर भी रिजल्ट हासिल कर सकते हैं। बता दें कि इस बार सीबीएसई ने कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है।

12वीं कक्षा के छात्रों का मूल्यांकन 10वीं, 11वीं कक्षा में प्राप्त अंकों और प्री-बोर्ड परीक्षाओं के आधार पर किया गया हैं। 30 फीसदी अंक दसवीं बोर्ड परीक्षा के आधार पर, अगले 30 फीसदी अंक 11वीं कक्षा के और 40 फीसदी अंक 12वीं कक्षा के यूनिट, मध्य टर्म और प्री-बोर्ड परीक्षाओं के आधार पर दिए गए हैं। इस साल सीबीएसई 12वीं परीक्षा के लिए 14 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

– रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट Cbse.Gov.In पर जाएं।

– इसके बाद रिजल्ट टैब पर क्लिक करें।

– अब एक नया पेज खुलेगा सीबीएसई परीक्षा परिणाम।

– यहां पर सीबीएसई कक्षा 12 परिणाम के लिंक पर क्लिक करें।

– अब अपना रोल नंबर, सेंटर नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी दर्ज करें।

– इसके बाद आपका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।

– अंत में इसे डाउनलोड करें और भविष्य के लिए इसका प्रिंट आउट लेकर रख लें।

बता दें कि जो स्‍टूडेंट्स अपने रिजल्‍ट से संतुष्‍ट नहीं होंगे, उन्‍हें कोरोना संक्रमण का संकट कम होने के बाद परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। बोर्ड ने यह स्‍पष्‍ट किया है कि ऐसे छात्रों को रिजल्‍ट जारी होने के बाद अपने स्‍कूल के माध्‍यम से ऑप्‍शनल एग्‍जाम के लिए अप्‍लाई करना होगा।

 



WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com