September 22, 2024

सम्मानः डा० राजकुमारी चौहान वीरांगना तीलू रौतेली पुरस्कार के लिए चयनित

विकासनगर। 6 अगस्त से प्रदेश में महिलाओं के क्षेत्र में दिए जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित तीलू रौतेली पुरस्कार इस बार 8 अगस्त को विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली प्रदेश की 22 महिलाओं को दिया जाएगा। जिसमें देहरादून जनपद से जौनसार बावर क्षेत्र की डॉ राजकुमारी चौहान को यह पुरस्कार मुख्यमंत्री पुष्कर धामी एवं महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य भेट करेगी।

वीरांगना तीलू रौतेली के नाम से प्रदेश में दिए जाने वाला यह पुरस्कार महिलाओं के क्षेत्र में साहसी एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को दिया जाता है। इस वर्ष इस पुरस्कार के लिए विभिन्न जनपदों से 22 वीरांगनाओं को चयनित किया गया। इस पुरस्कार में प्रशस्ति पत्र एवं 31 हजारों रुपए का चेक भेंट किया जाता है।

देहरादून जनपद से जौनसार बावर में पहली बार यह पुरस्कार डा राजकुमारी चौहान ने को दिया जाएगा। डॉ राजकुमारी चौहान वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर में राजनीति विज्ञान की विभागाध्यक्ष है। उन्हें इससे पूर्व टीचर ऑफ द ईयर, उत्कृष्ट सेवा सम्मान, रूम टू रीड इंडिया आदि सहित अनेक पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। डॉ. राजकुमार चौहान ने उत्तराखंड राज्य आंदोलन में महिलाओं की भूमिका, जौनसार बावर में तीर्थाटन पर्यटन आदि सहित चार पुस्तकों का प्रकाशन किया है। जबकि राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 50 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित हो चुके हैं ।

कोरोना काल के दौरान हुए लॉकडाउन मे डॉक्टर राजकुमारी चौहान ने विभिन्न महाविद्यालयों के छात्र छात्राओं को ऑनलाइन पठन-पाठन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिससे पर्वतीय क्षेत्रों के हजारों छात्र लाभान्वित हुए। डॉ राजकुमार चौहान ने दूरदर्शन, मे वार्ताए आकाशवाणी लोकसभा चैनल, कथा सागर के अंतर्गत विभिन्न चर्चा वार्ताओं के माध्यम से महिलाओं और छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई के प्रति जागरूक करने करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

प्रदेश का सबसे उत्कृष्ट सम्मान तीलू रौतेली पुरस्कार मिलने से जौनसार बावर में खुशी की लहर है। डॉ .राजकुमारी चौहान ने इस पुरस्कार को उत्तराखंड राज्य आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली महिलाओं को समर्पित किया ।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com