September 23, 2024

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में इस हफ्ते एक और गुड न्यूज मिलने की संभावना

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में इस हफ्ते एक और गुड न्यूज मिलने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक, इस हफ्ते Zydus Cadila की कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी अप्रूवल मिलने की उम्मीद है। जायडस कैडिला ने पिछले महीने अपनी कोविड-19 वैक्सीन जायकोव-डी के आपातकालीन उपयोग के लिए भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) से मंजूरी के लिए आवेदन किया था।

कंपनी ने पिछले महीने अपने बयान में बताया था कि उसने भारत में 50 से अधिक केंद्रों में अपने कोविड-19 वैक्सीन के लिए क्लीनिकल परीक्षण किया है। उनकी  कोविड-19 वैक्सीन जायकोव-डी कोरोना के खिलाफ एक प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन है। कैडिला हेल्थकेयर के प्रबंध निदेशक डॉ शरविल पटेल ने बताया था कि जब वैक्सीन को मंजूरी मिल जाएगी, तो इससे न सिर्फ व्यस्कों को, बल्कि 12 से 18 वर्ष की आयु के किशोरों को भी मदद मिलेगी।

जॉनसन एंड जॉनस के एक खुराक वाले टीके को मिल चुकी है मंजूरी

दो दिन पहले ही जॉनसन एंड जॉनसन के एक खुराक वाले कोविड-19 रोधी टीके को आपात इस्तेमाल के लिये मंजूरी दी गई है। इस बारे में खुद केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शनिवार को ट्वीट कर जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इससे संक्रमण से निपटने में देश के समग्र प्रयासों को और मजबूती मिलेगी।

मांडविया ने ट्वीट किया, ‘‘भारत ने टीके की अपनी टोकरी (बास्केट) को और बड़ा किया। भारत में जॉनसन एंड जॉनसन के एक खुराक वाले कोविड-19 रोधी टीके को आपात इस्तेमाल के लिये मंजूरी मिली। अब भारत के पास आपात इस्तेमाल के लिए पांच टीके हैं। इससे संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में देश के समग्र प्रयासों को और मजबूती मिलेगी।’’


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com