September 23, 2024

भारत ने बनाया रिकॉर्ड, एक दिन में लगाई 10 मिलियन वैक्सीन

भारत के कोविड-19 टीकाकरण अभियान ने शुक्रवार को एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के को-विन डैशबोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, 16 जनवरी को सामूहिक टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होने के बाद पहली बार पूरे देश में एक दिन में एक करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक दी गई।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के को-विन डैशबोर्ड के अनुसार, शुक्रवार को कुल 10,064,376 खुराकें दी गई थीं, जो 16 अगस्त को निर्धारित 8.82 मिलियन खुराक के पिछले उच्च स्तर से काफी ज्यादा हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार रात ट्वीट किया, “रिकॉर्ड टीकाकरण संख्या आज! 1 करोड़ को पार करना एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। टीका लगवाने वालों और टीकाकरण अभियान को सफल बनाने वालों को बधाई।”

डैशबोर्ड के अनुसार, पिछले सप्ताह देश भर में प्रतिदिन औसतन 6.9 मिलियन खुराकें दी गई हैं, जो देश में अब तक की सबसे अधिक गति दर्ज की गई है। शुक्रवार का एकल-दिवसीय टीकाकरण रिकॉर्ड भारत द्वारा एक और महत्वपूर्ण मील के पत्थर को छूने के एक दिन बाद आता है। देश ने गुरुवार को टीके के कम से कम एक शॉट के साथ अपनी आधी वयस्क आबादी को कवर किया।

शुक्रवार रात तक, भारत ने लगभग 480 मिलियन लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की लगभग 621 मिलियन खुराक दी है, जिसमें 337.4 मिलियन लोगों को पहला टीका दिया गया जबकि 141.8 मिलियन लोगों को वैक्सीन की दूसरी खुराक दी गई। 18 वर्ष से अधिक आयु के 51% लोगों को अभी तक टीका लगाया गया है, जिसमें 35.9% को पहला और 15.1% को दूसरा टीका लग चुका है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com