September 22, 2024

7th Pay Commission : दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों पर होगी पैसे की बरसात, पेंशनर्स को भी मिलेगा फायदा

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है।  52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और 60 लाख पेंशनर्स को जल्द ही महंगाई भत्ते (DA) पर फिर से सौगात मिलने वाली है। इससे पहले जुलाई महीने ही सरकार ने डीए को 11 फीसदी बढ़ाया था। इसके बाद यह 17 फीसदी से 28 फीसदी हो गया। हालांकि कोरोना महामारी के चलते महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में यह बढ़ोत्तरी डेढ़ साल बाद हुई है।

गौरतलब है कि महामारी के वजह से केंद्र सरकार ने इसे मार्च 2020 से ही फ्रीज कर दिया था यानी कि कर्मचारियों को 17 फीसदी की दर से ही महंगाई भत्ते का भुगतान हो रहा था। कोरोना महामारी के कारण केंद्रीय कर्मचारियों की महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी तकरीबन 18 महीनों के लिए रुकी हुई थी। मौजूदा बदलाव के बाद अब कर्मचारियों को 28 फीसदी डीए मिल रहा है। इस बीच खबरे आ रही है कि दशहारे के बाद और दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मियों का महंगाई भत्ता तीन फीसदी और बढ़ सकता है। अगर ऐसा होता है तो दिवाली पर केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में एकबार फिर बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है।

दरअसल, AICPI का जून 2021 में आंकड़ा 121.7 पर पहुंच गया है। इसमें 1.1 अंक की बढ़ोतरी हुई है। इस लिहाज से कुल डीए 31.18 फीसदी बैठता है। लेकिन, डीए का भुगतान राउंड फिगर में होता है। ऐसे में DA 31 फीसदी ही मिलेगा। अब फिर 3 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता 31 फीसदी के स्तर पर पहुंच जाएगा। यानी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में एक बार फिर अच्छी बढ़ोतरी होगी। CM सेक्रेटरी (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा का कहना है कि जल्द ही सरकार इसका ऐलान करती है तो निश्चित तौर पर सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत होगी।

 

कर्मचारी की बेसिक सैलरी- 18,000 रुपए

 


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com