September 22, 2024

केरल में निपाह वायरस: एक लड़के की हुई मौत, केंद्र की स्वास्थ्य टीम ने लिया सैंपल

केंद्र की एक स्वास्थ्य टीम ने रविवार को केरल के कोझीकोड जिले का दौरा किया, जहां निपाह वायरस से संक्रमित होने के बाद एक 12 वर्षीय लड़के की मौत हो गई और इलाके से रामबूटन फलों के नमूने एकत्र किए। सरकार के एक बयान के अनुसार, नमूना संक्रमण के स्रोत की पहचान करने में मदद कर सकता है और पुष्टि कर सकता है कि संक्रमण की उत्पत्ति चमगादड़ के माध्यम से हुई थी या नहीं।

इसने सभी को अतिरिक्त सतर्क रहने और स्वास्थ्य पेशेवरों को जल्द से जल्द सूचित करने की सलाह दी, यदि उनके पास बीमारी के समान लक्षण हैं, जिसमें मृत्यु दर 40 प्रतिशत से 80 प्रतिशत है। केंद्रीय अधिकारियों ने कहा कि स्थानीय निवासियों को अपने घरों और आसपास प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए, क्योंकि राज्य सरकार ने निपाह पीड़ित के घर के तीन किलोमीटर के दायरे में प्रतिबंध लगा दिया और इसे एक नियंत्रण क्षेत्र घोषित कर दिया। कोझीकोड, मलप्पुरम और कन्नूर जिलों के आस-पास के इलाकों में भी इसी तरह के चेतावनी जारी की गई है।

निपाह वायरस रोग के लक्षण क्या हैं?
यह सांस की बीमारी के साथ बुखार, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, बुखार, चक्कर आना और मतली का कारण बनता है। कुछ में मिर्गी के लक्षण दिखने की भी संभावना होती है। एक बार जब संक्रमण बढ़ जाता है तो रोगी बेहोश हो सकता है और दिमागी बुखार हो सकता है, जिससे मृत्यु हो सकती है।

निपाह वायरस रोग के इलाज के लिए कोई दवा नहीं है, लेकिन मरीजों को एंटी-विट्रियल दवाओं का कॉकटेल दिया जाता है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com