September 22, 2024

दिवंगत कल्याण सिंह के नाम पर होगा कासगंज का नामकरण, जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव पास

कासगंज का नाम बदलकर पूर्व मुख्यमंत्री व राज्यपाल स्वर्गीय कल्याण सिंह  के नाम पर रखा जा सकता है. कासगंज की जिला पंचायत बोर्ड ने दिवंगत कल्‍याण सिंह के नाम पर जिले का नाम रखने का प्रस्‍ताव पारित कर यूपी सरकार से इस बावत सिफारिश की है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में कासगंज का नाम बदलकर पूर्व मुख्यमंत्री व राज्यपाल स्वर्गीय कल्याण सिंह  के नाम पर रखने का प्रस्ताव बहुमत से पारित किया गया है. बताया गया कि कासगंज जिला पंचायत  जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव उत्तर प्रदेश शासन को भेजेगी.

हाल ही में यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन के बाद कासगंज जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में उनके नाम से जिले का नाम रखे जाने का प्रस्ताव आया था. शनिवार 4 सितंबर को कासगंज जिला पंचायत बोर्ड की बैठक अध्यक्ष रत्नेश कश्यप की अध्यक्षता में हुई. कासगंज जिला पंचायत वॉर्ड संख्या 4 की सदस्य सितारा कश्यप ने बैठक में प्रस्ताव रखा कि जिला कासगंज का नाम बदलकर स्वर्गीय कल्याण सिंह के नाम पर रखा जाए. सदस्यों ने इस प्रस्ताव को बहुमत से पारित कर दिया. जिला पंचायत अध्यक्ष रत्नेश कश्यप ने कहा कि कासगंज बोर्ड में पारित इस प्रस्ताव को अब उत्तर प्रदेश शासन को भेजा जाएगा.

दूसरी बार बदलेगा कासगंज का नाम, मायावती सरकार में कांशीराम नगर रखा गया था नाम

मायावती सरकार में उत्तर प्रदेश के जिला कासगंज का गठन 17 अप्रैल 2008 को हुआ था. पहले यह एटा जिले का हिस्सा था. उस दौरान भी कासगंज जिले का नाम बदलकर कांशीराम नगर रखा गया था. बाद में वर्ष 2012 में सूबे की सरकार बदलने के बाद तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कासगंज जिले का नाम कांशीराम नगर से बदलकर फिर से कासगंज कर दिया था.

संत तुलसीदास नगर नाम चाहते हैं स्‍थानीय लोग 

अब एक बार फिर से कासगंज जिले का नाम बदलकर स्वर्गीय कल्याण सिंह के नाम पर रखे जाने की तैयारी हो रही है. वहीं स्थानीय लोग कासगंज जिले का नाम बदलकर संत तुलसीदास नगर या भगवान वराह नगर रखने की मांग कर रहे हैं. जाहिर है कि एक बार फिर कासगंज का नाम बदलने को लेकर राजनीतिक सरगर्मिंयां बढ़ सकती है.

इन संस्‍थानों के भी बदलेंगे नाम, सीएम योगी ने किया था ऐलान  

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल्याण सिंह को उनके तेरहवीं कार्यक्रम में श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए ऐलान किया था कि लखनऊ के सुपर स्पेशलिटी कैंसर संस्थान और बुलंदशहर के राजकीय मेडिकल कॉलेज का नामकरण कल्याण सिंह के नाम पर किया जाएगा. लखनऊ स्थित कैंसर संस्थान में पूर्व मुख्यमंत्री की एक प्रतिमा भी लगाई जाएगी.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com