मोदी सरकार ने की रबी फसलों के MSP की घोषणा, गेहूं के लिए मिलेगा 2015 रुपये/क्विंटल समर्थन मूल्य
केंद्र सरकार ने आगामी फसल खरीद वर्ष 2022-23 के लिए रबी फसलों का समर्थन मूल्य (MSP) घोषित कर दिया है। सरकार ने गेहूं सहित सरसों, चना, मसूर और जौ के समर्थन मूल्य में जोरदार बढ़ोतरी की है। गेहूं का समर्थन मूल्य 40 रुपए प्रति क्विंटल बढ़कर 2015 रुपए प्रति क्विंटल किया गया है, जो गेहूं की लागत (1008 रुपए प्रति क्विंटल) से लगभग 100 प्रतिशत ज्यादा है। अन्य सभी प्रमुख रबी फसलों का समर्थन मूल्य भी बढ़ा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में रबी फसलों के एमएसपी को बढ़ाने का फैसला किया गया।
केंद्रीय कृषि मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार सरसों के समर्थन मूल्य में 400 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है और फसल खरीद वर्ष 2022-23 के लिए अब सरसों का समर्थन मूल्य बढ़कर 5050 रुपए प्रति क्विंटल हो गया है, जो सरसों उत्पादन की लागत (2523 रुपए प्रति क्विंटल) से लगभग 100 प्रतिशत अधिक है। सरकार के इस प्रयास से देश में तिलहन उत्पादन बढ़ाने में मदद मिलेगी।
#Cabinet increases Minimum Support Prices (MSP) for Rabi crops for marketing season 2022-23
Return to farmers over their cost of production are estimated to be highest in case of wheat, rapeseed & mustard#CabinetDecisions #MSPhaiAurRahega
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— PIB India (@PIB_India) September 8, 2021
रबी दलहन की बात करें तो चने और मसूर के समर्थन मूल्य में भी जोरदार बढ़ोतरी हुई है, चने का समर्थन मूल्य 130 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाया गया है और अब चने का MSP बढ़कर 5230 रुपए प्रति क्विंटल हो गया है। मसूर का MSP 400 रुपए प्रति क्विंटल बढ़कर 5500 रुपए प्रति क्विंटल घोषित किया गया है।
सरकार ने जौ के समर्थन मूल्य में भी 35 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की है और मूल्य बढ़कर 1635 रुपए प्रति क्विंटल हो गया है जो उत्पादन लागत से लगभग 60 प्रतिशत ज्यादा है। रबी विपणन वर्ष 2022-23 के लिए रबी फसलों के एमएसपी में वृद्धि केंद्रीय बजट 2018-19 में की गई घोषणा के अनुरूप है। उस समय वित्त मंत्री ने घोषणा की थी कि किसानों को उचित मूल्य प्रदान करने के लिए एमएसपी को फसल उत्पादन के अखिल भारतीय औसत लागत का 1.5 गुना के बराबर रखा जाएगा।
Union Cabinet approves MSP for rabi crops for marketing season 2022-23: Govt of India
— ANI (@ANI) September 8, 2021