September 22, 2024

तालिबान को लेकर देश की सीमाओं पर खड़े सुरक्षाबलों की रणनीति में किया जाएगा बड़ा बदलाव

तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जे के संभावित नतीजों के बारे में चिंताओं के बीच भारत में केंद्रीय सुरक्षा प्रतिष्ठान ने सुरक्षाबलों को विद्रोही समूह पर एक नया प्रशिक्षण मॉड्यूल तैयार करने और उसका संचालन करने का निर्देश दिया है ताकि देश की सीमाओं पर “आतंकी गतिविधियों” को रोकने के लिए सैनिक इसके तौर-तरीके का इस्तेमाल कर सकें।

इस आशंका को व्यक्त करते हुए कि पिछले महीने अफगानिस्तान में तालिबान की सैन्य जीत का भारत में सुरक्षा स्थिति पर “गंभीर असर” हो सकता है। आतंकवाद विरोधी ग्रिड में तैनात सीमा बलों और सशस्त्र पुलिस इकाइयों दोनों को अपनी रणनीति अपग्रेड करने के लिए कहा गया है।

सुरक्षा प्रतिष्ठान ने ज़मीनी बलों और उनके ख़ुफ़िया तंत्र को विद्रोही समूह, उसके नेतृत्व और उनके तौर-तरीकों के साथ-साथ उस देश व क्षेत्र में हुए विशिष्ट मामलों के अध्ययन पर एक पूर्ण प्रशिक्षण, खुफिया और लड़ाकू मॉड्यूल तैयार करने के लिए कहा है।

पाक से घुसपैठ के खतरे की परिकल्पना

कुछ दिन पहले जारी किए गए निर्देश में ऐसे परिदृश्य का भी अनुमान लगाया गया है, जहां भारत के पश्चिम में पाकिस्तान से सीमा पार से घुसपैठ और पूर्व में खुले मोर्चों से आतंकवादी गुर्गों का अवैध प्रवेश बढ़ सकता है, जिसमें विदेशी आतंकवादी लड़ाके भी शामिल हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि बीएसएफ और एसएसबी जैसे सीमा सुरक्षा बलों, राज्य पुलिस इकाइयों, सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस जैसे आतंकवाद विरोधी कर्तव्यों में शामिल लोगों के मौजूदा प्रशिक्षण मॉड्यूल का मौजूदा शीर्षक “सीमा प्रबंधन की बदलती गतिशीलता” है।
अधिकारी ने कहा, “इसमें तालिबान के बारे में भी जानकारी शामिल थी, लेकिन इसे अपडेट नहीं किया गया था। इसे ओपन-सोर्स प्रामाणिक जानकारी और हमारे लिए वर्गीकृत तरीके से उपलब्ध अन्य लोगों के माध्यम से जोड़ा जा रहा है। इसका फोकस 9/11 के हमलों के बाद पिछले बीस वर्षों के घटनाक्रम पर है, जो पाकिस्तान में हुआ था।”

सुरक्षा बलों को आईईडी (इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) और वाहन से चलने वाले आईईडी (वीबीआईईडी) के बारे में जानकारी देने के लिए भी कहा गया है।

‘सीमा पर खड़े आखिरी शख्स को पता होना चाहिए तालिबान का इतिहास’

अर्धसैनिक बल के प्रशिक्षण प्रबंधन प्रभाग में काम कर रहे एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “सुरक्षा बलों के वरिष्ठ और शीर्ष कमांडर अफगानिस्तान और तालिबान की स्थिति के बारे में ज्यादातर चीजें जानते हैं, लेकिन वे जमीन पर खड़े सैनिकों या कांस्टेबल से अपनी परिचालन शक्ति प्राप्त करते हैं। उन्हें अच्छी तरह से सूचित करने की आवश्यकता है।”


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com