September 22, 2024

मध्यप्रदेश के कॉलेजों में अब छात्र पढ़ेंगे रामायण-महाभारत, इंजीनियरिंग के सिलेबस में ‘रामसेतु’ शामिल

मध्य प्रदेश में कॉलेज स्टूडेंस अब महाभारत, रामचरितमानस, योग और ध्यान के बारे में पढ़ेंगे। BA फर्स्ट ईयर में इसी साल से ‘रामचरितमानस का व्यावहारिक दर्शन’ वैकल्पिक तौर पर शामिल किया गया है। सिलेबस को हिंदी या दर्शन शास्त्र के प्रोफेसर पढ़ाएंगे।

 

मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग का दावा है कि नए सिलेबस से छात्रों के व्यक्तित्व का विकास होगा। मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कहा कि हमारे अध्ययन बोर्ड के शिक्षकों ने एनईपी 2020 के तहत पाठ्यक्रम तैयार किया है।

यदि हम अपने गौरवशाली इतिहास को आगे ला सकते हैं, तो किसी को इससे कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि जो छात्र भगवान राम के चरित्र और समकालीन कार्यों के बारे में सीखना चाहते हैं, वो इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में ऐसा कर सकते हैं।

इससे पहले राज्य सरकार एमबीबीएस की पढाई कर रहे छात्रों को आरएसएस संस्थापक हेडगेवार और दीनदयाल उपाध्यय के विचारों को पढ़ाने का ऐलान किया था। ये नियम इस साल से शुरू होने वाले सेशन के साथ लागू कर दिया जाएगा।
राज्य सरकार के मुताबिक मेडिकल छात्रों के फाउंडेशन कोर्स में इसे इसी सत्र से बतौर लेक्चर जोड़ा जा रहा है। तर्क दिया जा रहा है कि इसमें छात्रों के बौद्धिक विकास के लिए देश के विचारकों के सिद्धांत और वैल्यू बेस्ड मेडिकल एजुकेशन को शामिल किया जाएगा।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com