September 23, 2024

कोरोना को लेकर महामारी विज्ञानियों ने की चेतवानी, आने वाले समय में इतने बिगड़ेंगे हालात

कोरोना वायरस बीमारी (कोविड-19) के अंत की उम्मीद करने वालों के लिए एक बुरी खबर सामने आई है। महामारी विज्ञानियों का कहना है कि जो कुछ हम पहले से कर चुके हैं, उसके लिए हमें और अधिक तैयारी करनी चाहिए, क्योंकि नए प्रकोप, संक्रामक रोग की अधिक लहरें, शैक्षणिक संस्थानों में रद्द कक्षाएं और अस्पताल चिकित्सा पर उपचार का बोझ एक बार फिर बढ़ सकता है।

ब्लूमबर्ग समाचार एजेंसी ने ओस्टरहोम के हवाले से कहा, “मैं देख रहा हूं कि ये निरंतर उछाल दुनिया भर में हो रहे हैं। फिर यह गिर जाएगा, संभावित रूप से कुछ हद तक और फिर मुझे लगता है कि हम बहुत आसानी से [इस साल के] पतझड़ और सर्दी में एक और उछाल देख सकते हैं।”

संचरण की लहरों के बीच की दौड़ जो कोरोना वायरस के नए रूपों की ओर ले जाती है और इसके खिलाफ दुनिया को टीका लगाने की लड़ाई तब तक खत्म नहीं होगी जब तक कि कोरोना वायरस हम सभी को छू नहीं लेता।

एक अन्य प्रमुख खतरा यह संभावना है कि वायरस एक वैक्सीन-प्रतिरोधी संस्करण में बदल जाता है, हालांकि यह आगे का एकमात्र जोखिम नहीं है। ऐसे परिदृश्य के आलोक में, वैज्ञानिकों का कहना है कि जल्द ही कोरोना वायरस को खत्म करना एक सपने से कम नहीं हो सकता है और हमें आने वाले महीनों में कक्षाओं, सार्वजनिक परिवहन और कार्यस्थलों में और अधिक प्रकोपों के लिए तैयार रहना चाहिए, जो आने वाले महीनों में होगा।

ओस्टरहोम ने कहा, “मैं आपको बस इतना बता सकता हूं, कोरोना वायरस जंगल की आग है, जो तब तक नहीं रुकेगी जब तक कि यह सभी मानव लकड़ी को जला न सके।”

हालांकि दुनिया में इस वायरस के पूरी तरह से खत्म होने की संभावना नहीं है, लेकिन विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि मौजूदा प्रकोप पर तब काबू पा लिया जाएगा, जब अधिकांश लोगों का (शायद वैश्विक आबादी का 90-95%) टीकाकरण कर लिया जाएगा।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com