September 22, 2024

ट्रेन में धमाका करने की फिराक में था जान मोहम्मद, ATS ने ऐसे दबोचा

देश को दहलाने वाले 6 आतंकियों में से मुंबई के सायन के रहने वाले एक आतंकी जान मोहम्मद की ट्रेन में धमाका करने की साज़िश थी, इसके लिए उसने ट्रेन में टिकट भी बुक करा लिया था। एटीएस ने जान मोहम्मद की ट्रेन की टिकट बुक करने वाले शख्स को भी हिरासत में लिया है। इसने 2 लोगों की टिकट बुक की थी।

क्राइम ब्रांच के लोग भी उसके साथ इस ट्रेन में सवार थे और जब यह रेल कोटा मंडल के रामगंजमंडी और मध्य प्रदेश की राजस्थान से लगती सीमा के बीच पहुंची, मौका पाकर इसे धर दबोचा। हालांकि यात्रियों ने जब अचानक इस तरह की कार्रवाई का अनजाने में विरोध किया तो क्राइम ब्रांच के अधिकारियों ने उन्हें अपना परिचय देते हुए बताया कि यह वांटेड क्रिमिनल है और जान मोहम्मद नाम के इस आरोपी को खाली पड़े एस4 कोच में ले गई।

क्राइम ब्रांच अधिकारियों ने इस बारे में जीआरपी रेलवे पुलिस को भी सूचना नहीं दी थी। सूत्रों की माने तो केवल यह आतंकी कोटा मंडल से यात्रा करा था। इसके अलावा इसका ना तो कोटा और ना ही राजस्थान से अब तक कोई बड़ा संबंध सामने आ पाया है।

मिली जानकारी के अनुसार, हर भीड़भाड़ वाले इलाकों में हमला करना इन आतंकियों का टारगेट था, जिसकी यह रेकी कर चुके थे। जबकि कई जगह उन्हें अभी रेकी करनी थी। जिसमें मुंबई लोकल और बड़े मंदिर के अलावा यूपी के कई शहरों के बड़े मैदान भी शामिल। जिनमें चुनावी रैलियां होनी थी।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल की गिरफ्त में आए आतंकी अपडेट

– यूपी से गिरफ्तार ज़ीशान ने एमबीए किया हुआ है और दुबई में बतौर एकॉउंटेन्ट काम कर चुका है। लेकिन लॉकडाउन के दौरान वह इंडिया आ गया और फिर यहां पर वह खजूर का धंधा करने लगा।
– लखनऊ से गिरफ्तार आमिर, जीशान का रिश्तेदार है। आमिर ने जेद्दा में कई साल बिताए हैं। आमिर मजहबी शिक्षा देता था।
– जान मोहम्मद पेशे से एक ड्राइवर है। जान मोहम्मद साल 2001 में असॉल्ट के एक मामले में गिरफ्तार हो चुका है।
– मूलचंद उर्फ लाला एक किसान है और वह डी कंपनी के संपर्क में था।
– बहराइच का रहने वाला अबू बकर जेद्दा में रह चुका है लेकिन बाद में वह भारत आ गया और साल 2013 में उसने देवबंद में मदरसे में शिक्षा ली।
– दिल्ली से गिरफ्तार ओसामा का परिवार ड्राई फ्रूट का काम करता है, जिसकी वजह से ओसामा मिडिल ईस्ट के देशों में कई बार व्यापार के सिलसिले में जाते रहे है। जिसकी वजह से ओसामा मस्कट गया और फिर पानी के रास्ते पाकिस्तान पहुंचा।
– दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल सूत्रों के मुताबिक जीशान और ओसामा को पाकिस्तान में ट्रेनिंग के लिए इसलिए चुना गया, क्योंकि दोनों न सिर्फ नौजवान थे बल्कि काफी तेज तर्रार भी हैं।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com