September 22, 2024

24 सेकेंड-हैंड मिराज के साथ लड़ाकू बेड़े को मजबूत करेगी भारतीय वायु सेना

भारतीय वायु सेना(आईएएफ) चौथी पीढ़ी के लड़ाकू विमानों के अपने पुराने बेड़े को मजबूत करने के प्रयास में डसॉल्ट एविएशन द्वारा बनाए गए 24 सेकेंड-हैंड मिराज 2000 लड़ाकू विमानों का अधिग्रहण करने और साथ ही विमान के अपने दो मौजूदा स्क्वाड्रनों के लिए सुरक्षित पुर्जे भी हासिल करने की तैयारी में है। एक अंग्रेजी वेबसाइट में इस मामले से परिचित लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर इस बारे में जानकारी दी है।

भारतीय वायु सेना ने लड़ाकू विमानों को खरीदने के लिए 27 मिलियन यूरो के कांट्रैक्ट पर हस्ताक्षर किए हैं, जिनमें से आठ उड़ने के लिए तैयार स्थिति में हैं। प्रति विमान की लागत 1.125 मिलियन यूरो होगी। जानकारों का कहना है कि विमान को जल्द ही कंटेनरों में भारत भेज दिया जाएगा।

आईएएफ का 35 वर्षीय पुराना मिराज बेड़ा, जिसने 2019 बालाकोट ऑपरेशन के दौरान असाधारण प्रदर्शन किया, मिड-लाइफ अपग्रेड के दौर से गुजर रहा है। वहीं दूसरे विमानों के लिए 300 महत्वपूर्ण पुर्जों की तत्काल आवश्यकता है। विमान फ्रांस में अप्रचलित हो रहा है। आईएएफ प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने खरीद के लिए जाने का फैसला किया।

24 लड़ाकू विमानों में से 13 इंजन और एयरफ्रेम के साथ पूरी स्थिति में हैं, जिनमें से आठ (लगभग आधा स्क्वाड्रन) सर्विसिंग के बाद उड़ान भरने के लिए तैयार हैं। शेष 11 लड़ाके आंशिक रूप से पूर्ण हैं, लेकिन ईंधन टैंक और इजेक्शन सीटों के साथ, जिन्हें भारतीय वायुसेना के लड़ाकू के दो मौजूदा स्क्वाड्रनों के लिए सुरक्षित भागों के लिए परिमार्जन किया जाएगा।

भारतीय वायु सेना ने 1985 में लगभग 50 चौथी पीढ़ी के मिराज 2000 सी और बी लड़ाकू विमानों को एक रखरखाव कांट्रैक्ट के साथ खरीदा, जो 2005 में समाप्त हो गया था। इसने 2015-2016 में फ्रांसीसी मूल उपकरण निर्माता के साथ एक और कांट्रैक्ट पर हस्ताक्षर किए।
खरीद भविष्य के अधिग्रहण के लिए भारत में स्पेयर पार्ट्स और इंजन आपूर्ति श्रृंखला को ट्रांसफर करने के महत्व पर प्रकाश डालती है, क्योंकि विदेशों में लड़ाकू भारत की तुलना में बहुत तेजी से अप्रचलन तक पहुंचते हैं। जब तक नरेंद्र मोदी सरकार ने 4.5 पीढ़ी के राफेल लड़ाकू विमान (डसॉल्ट से भी) हासिल करने का निर्णय नहीं लिया, तब तक मिराज 2000 भारत की अग्रिम पंक्ति का लड़ाकू विमान था, जो कारगिल युद्ध के बाद से इस पद पर है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com