September 23, 2024

डब्ल्यूएचओ ने भी माना भारत का लोहा, किया मनसुख मंडाविया का धन्यवाद

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने अक्टूबर से वैश्विक मंच कोवैक्स को कोरोना वायरस बीमारी के खिलाफ टीकों के शिपमेंट को फिर से शुरू करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को धन्यवाद दिया है।

घेब्रेयसस ने एक ट्वीट साझा करते हुए लिखा, “स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को यह घोषणा करने के लिए धन्यवाद कि भारत अक्टूबर में कोवैक्स को महत्वपूर्ण कोविड वैक्सीन शिपमेंट फिर से शुरू करेगा।”

इसे “महत्वपूर्ण विकास” कहते हुए डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने आगे कहा कि भारत के योगदान से सभी कोवैक्स समर्थित देशों को वर्ष के अंत तक 40 प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य दर तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

 

कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान संक्रमण बढ़ने के बाद भारत ने अप्रैल में खुराक के निर्यात पर रोक लगा दी थी और सरकार को विपक्षी दलों द्वारा टीकाकरण की कम दर के लिए तीव्र आलोचना का सामना करना पड़ा था। निर्यात प्रतिबंध लागू होने से पहले भारत ने लगभग 100 देशों को 66 मिलियन खुराक या तो बेच दी थी या दान कर दी थी।

 

आधिकारिक रिकॉर्ड से पता चला है कि भारत ने मंगलवार तक कोविड-19 के खिलाफ कम से कम 820 मिलियन लाभार्थियों का टीकाकरण किया है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com